लाइव टीवी

RSS की इकाई का कांग्रेस पर कटाक्ष, अभिजीत बनर्जी के 'न्याय' पर है इतना यकीन तो अपने राज्यों में करें लागू

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 10:09 AM IST
RSS की इकाई का कांग्रेस पर कटाक्ष, अभिजीत बनर्जी के 'न्याय' पर है इतना यकीन तो अपने राज्यों में करें लागू
अभिजीत बनर्जी 2019 में अर्थशास्त्र के लिए नोबेल जीतने वाले तीन विद्वानों में से एक हैं (फाइल फोटो)

अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) ने कांग्रेस (Congress) की न्याय योजना (NYAY) या न्यूनतम आय योजना तैयार करने में कांग्रेस की मदद की थी, जिसके तहत सबसे ज्यादा गरीब 20 फीसदी परिवारों को साल में 72 हजार रुपये की सहायता देने का वादा किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 10:09 AM IST
  • Share this:
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) की इकाई भारतीय शिक्षण मंडल ने कांग्रेस (Congress) पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि अगर उन्हें नोबल पुरस्कार (Nobel Prize) विजेता अभिजीत बनर्जी (Abhijit Banerjee) की न्याय योजना (NYAY SCHEME) पर इतना भरोसा है तो अपने राज्यों में इसे लागू करे. बीएसएम के राष्ट्रीय सचिव मुकुल कानितकर ने अभिजीत बनर्जी को मिले नोबल पुरस्कार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि यह पुरस्कार, सिद्धांत के आधार पर दिया गया प्रतीत नहीं होता है.

मुकुल कानितकर ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि अभिजीत बनर्जी ने कांग्रेस की न्याय योजना या न्यूनतम आय योजना तैयार करने में कांग्रेस की मदद की थी, जिसके तहत सबसे ज्यादा गरीब 20 फीसदी परिवारों को साल में 72 हजार रुपये की सहायता देने का वादा किया गया था. इस साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की घोषणापत्र में न्याय योजना को प्रमुखता दी गई.

इसे भी पढ़ें :- कौन हैं अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी, जिन्हें मिला अर्थशास्त्र का नोबेल प्राइज़

मुकुल कानितकर ने कहा कि बनर्जी की वकालत करने वाली नीति पूरी तरह से विफल साबित हुई है. उन्होंने कहा कि ग्रीस भी इसीलिए बर्बाद हो गया क्योंकि उसने लोगों को काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के बजाय, उन्हें योजना के तहत पैसे देने के बारे में सोचा. कानितकर ने अभिजीत बनर्जी और कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि विपक्षी दल को राजस्थान, मध्य प्रदेश या पंजाब जैसे बड़े पार्टी शासित राज्यों में से एक में अपनी न्याय योजना को लागू करना चाहिए या फिर लागू करने की कोशिश करनी चाहिए. कानितकर ने कहा, अगर कांग्रेस बनर्जी की न्याय योजना पर इतना भरोसा करती है तो उसे राज्यों में लागू क्यों नहीं करती.

इसे भी पढ़ें :- पीएम से मुलाकात के बाद नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- मोदी ने रखे देश को लेकर अपने विचार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 9:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...