कोविड संक्रमित लोगों का बार-बार RT-PCR टेस्ट करने की जरूरत नहीं: केंद्र

देश में पॉजिटिविटी रेट 12 प्रतिशत है. (सांकेतिक फोटो)

देश में पॉजिटिविटी रेट 12 प्रतिशत है. (सांकेतिक फोटो)

Coronavirus in India: कोरोना टेस्टिंग को लेकर केंद्र सरकार ने कहा कि एक से दूसरे राज्य में सफर कर रहे स्वस्थ लोगों की टेस्टिंग किए जाने की कोई जरूरत नहीं है.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने कोरोना टेस्टिंग (Corona Testing) को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं. आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को कहा कि एक से दूसरे राज्यों में सफर कर रहे स्वस्थ लोगों की टेस्टिंग किए जाने की कोई जरूरत नहीं है. इसके साथ ही भार्गव ने कहा कि जो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं उनका दोबारा आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाने की कोई जरूरत नहीं है. भार्गव ने कहा कि सरकारी और प्राइवेट सुविधाओं में रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) को छूट मिली हुई है. इसके लिए किसी भी मंजूरी की आवश्यकता नहीं है. भार्गव ने कहा कि घर पर ही टेस्टिंग कराने के विकल्प के तरीके तलाशे जा रहे हैं.

भार्गव ने कहा कि देश में पॉजिटिविटी रेट लगभग 21% के करीब है, देश में 310 जिले ऐसे हैं जिनमें पॉजिटिविटी रेट देश की औसत पॉजिटिविटी रेट से अधिक है वहीं 30 अप्रैल 2021 को देश में 19,45,299 टेस्ट किए गए. जो कि पूरी दुनिया में सबसे अधिक हैं. एक्टिव मामलों की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं. 6 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है. 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से कम सक्रिय मामलों की संख्या है.

ये भी पढ़ें- कैसे होता है अलग-अलग तरीकों से वैक्सीन निर्माण? टीके के बारे में अ से ज्ञ तक सबकुछ समझिए

Youtube Video

इन राज्यों में कम हो रहे मामले

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के कुछ राज्यों में कम हो रहे कोरोना मामलों की जानकारी देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार में प्रतिदिन नए मामलों में निरंतर कमी आ रही है. इसके साथ ही महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात में भी प्रतिदिन नए कोविड-19 मामलों में निरंतर कमी आ रही है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, असम, जम्मू और कश्मीर, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में प्रतिदिन नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है.




गौरतलब है कि देश में रोजाना सामने आ रहे कोरोना वायरस के मामलों में मंगलवार को थोड़ी कमी देखने को मिली है. देश में मंगलवार को 3 लाख 29 हजार 942 नए मामले आए हैं. वहीं बीते 24 घंटे में 3876 लोगों की मौत हुई. इसके साथ ही बीते 24 घंटे के दौरान 3,56,082 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई. डिस्चार्ज होने वालों में महाराष्ट्र, यूपी, गुजरात, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और दिल्ली के 74 फीसदी मरीज हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज