संसद भवन में लगाए गए रुद्राक्ष के पौधे, PM मोदी समेत कई मंत्री हुए शामिल

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को संसदीय ज्ञानपीठ प्रांगण में "वृक्षारोपण कार्यक्रम" की शुरुआत की. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे.

भाषा
Updated: July 26, 2019, 5:38 PM IST
संसद भवन में लगाए गए रुद्राक्ष के पौधे, PM मोदी समेत कई मंत्री हुए शामिल
पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में लगाए रुद्राक्ष के पौधे
भाषा
Updated: July 26, 2019, 5:38 PM IST
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को संसदीय ज्ञानपीठ प्रांगण में "वृक्षारोपण कार्यक्रम" की शुरुआत की. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ने रुद्राक्ष के पौधे लगाए. स्पीकर ने सदन में कहा कि करगिल विजय दिवस के अवसर पर पीएम मोदी के आतिथ्य में संसद भवन परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इस कार्यक्रम में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कई केन्द्रीय मंत्री, राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश तथा संसद सदस्य भी उपस्थित थे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद में वृक्षारोपण की इस पहल के साथ ही देश के हर हिस्से को स्वच्छ और हरित बनाने के लिए सार्थक प्रयास किए जाने चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के हमारे प्रयासों में वृक्षारोपण के अलावा और कोई विकल्प नहीं है. बिरला ने राज्यसभा और लोकसभा के प्रत्येक संसद सदस्य से व्यक्तिगत रूप से एक पेड़ लगाने का आग्रह किया. जिससे कि देश के प्रत्येक गांव एवं नगर तक वृक्षारोपण का संदेश पहुंच सके.

रुद्राक्ष वृक्ष की लंबाई 50-200 फीट

लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, राज्यसभा और लोकसभा में दलों के नेताओं ने भी नियत स्थानों पर रुद्राक्ष और जारुल (क्रेप मिर्टल) के पौधे लगाए. रुद्राक्ष वृक्ष पूरी तरह विकसित होने पर लगभग 50-200 फीट तक की ऊंचाई वाला हो सकता है तथा इसका तना बेलनाकार होता है. इसका पत्तेदार शिखर पिरामिड के आकार वाला होता है तथा इसके फूल सफेद झालरदार पत्तियों वाले होते हैं.

रंग-बरंगे लगाए गए पौधे
जारुल(क्रेप मिर्टल) वृक्ष मुख्यतः अपने काफी लंबे समय तक खिले रहने वाले रंग-बिरंगे फूलों के लिए जाने जाते हैं. इसकी अधिकांश प्रजातियां रंग-बिरंगी नसदार, लंबी धारीदार तने और शाखाओं वाली होती हैं.
Loading...

इस कार्यक्रम के तहत रफी मार्ग के निकट उद्योग भवन और निर्माण भवन के पीछे राजपथ लॉन में संसद सदस्यों द्वारा व्यक्तिगत रूप से पौधारोपण के लिए व्यवस्था भी की गई है.

3 दिन तक चलेगा पौधरोपण कार्यक्रम
बिरला ने दोनों सदनों के सदस्यों से अगले तीन दिन तक उद्योग भवन के पास चलने वाले पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल होने का आह्वान किया जिसमें वृक्ष पर उनके नाम की प्लेट भी लगाई जाएगी.
First published: July 26, 2019, 5:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...