• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी पर हुए हमले में सभी 1500 भारतीय छात्र सुरक्षित, अब तक 8 की मौत

रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी पर हुए हमले में सभी 1500 भारतीय छात्र सुरक्षित, अब तक 8 की मौत

रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी पर हुए हमले के बाद वहां पहुंचे सेना के जवान. (रॉयटर्स)

रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी पर हुए हमले के बाद वहां पहुंचे सेना के जवान. (रॉयटर्स)

Russia Perm State University Attack: रूस के गृह मंत्रालय ने बताया कि बंदूकधारी को बाद में हिरासत में ले लिया गया. घटना के बाद जांच समिति ने हत्या की जांच शुरू कर दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी (Perm State University) पर सोमवार को हुए एक लोन वुल्फ अटैक में 8 लोगों की जान चली गई. हमलावर यूनिवर्सिटी का ही छात्र तिमूर बेकमंसुरोव बताया जा रहा है. रूस में भारतीय राजदूत डीबी वेंकटेश वर्मा ने न्यूज़18 से कहा कि इस हमले में किसी भारतीय छात्र के हताहत होने की ख़बर नहीं है और सभी भारतीय स्टूडेंट सुरक्षित हैं. राजदूत वर्मा ने कहा कि दूतावास भारतीय समुदाय से संपर्क में बना हुआ है. दूतावास ने एक ट्वीट में कहा कि दूतावास स्थानीय प्रशासन के भी संपर्क में है.

इस बीच, पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी पर हुए हमले में आठ लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि छह अन्य घायल हो गए. रूसी जांच समिति ने यह जानकारी दी, जबकि पर्म क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 14 लोग घायल हुए हैं. रूस के गृह मंत्रालय ने बताया कि बंदूकधारी को बाद में हिरासत में ले लिया गया. घटना के बाद जांच समिति ने हत्या की जांच शुरू कर दी है.

मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ते हैं 1500 भारतीय छात्र
रूस में यह अटैक लोन वुल्फ अटैक पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी पर हुआ जो कि पर्म मेडिकल यूनिवर्सिटी से 10 मिनट की दूरी पर है. पर्म मेडिकल यूनिवर्सिटी में करीब 1500 भारतीय छात्र पढ़ते हैं. रूस से न्यूज़18 से बात करते हुए पर्म मेडिकल यूनिवर्सिटी के छात्र डॉ. विकास सक्सेना ने कहा कि सारे भारतीय छात्र हॉस्टल के अंदर सुरक्षित हैं.

जो बाइडन के बुलावे पर US में हो रहे क्वाड समिट में हिस्सा लेगा भारत, फिर भड़क सकता है चीन

उन्होंने बताया कि अटैक के 2-3 मिनट के अंदर स्थानीय पुलिस हर हॉस्टल के बाहर तैनात हो गई थी और मेडिकल यूनिवर्सिटी के अंदर किसी को भी जाने की इजाज़त नहीं है. वहीं भारतीय मेडिकल छात्र हॉस्टल में सुरक्षित हैं. डॉ. सक्सेना ने बताया कि लोन वुल्फ अटैकर तिमूर बेकमंसुरोव यूनिवर्सिटी का ही छात्र था, जिसने 1 सितंबर से पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए आना शुरू किया.

हमले से पहले हमलावर ने सोशल मीडिया पर जारी की तस्वीर
जानकारी के अनुसार, हमलावर तिमूर ने हमले से पहले सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीर जारी की जिसमें उसके चेहरे पर नकाब है. काले कपड़े के साथ ही हेलमेट लगाए और हाथों में हथियार लिए तिमूर ने लिखा कि वो अपने रास्ते में जो आए उसे तबाह करना चाहता है. हालांकि अब तक इस लोन वुल्फ अटैक के पीछे मकसद क्या था, यह जाहिर नहीं हो सका है. (इनपुट एपी से भी)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज