• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • रूस में वैज्ञानिकों ने तैयार की 'क्लोनिंग काउ', दूध से होने वाली एलर्जी को रोकने के लिए जीन में किए अहम बदलाव

रूस में वैज्ञानिकों ने तैयार की 'क्लोनिंग काउ', दूध से होने वाली एलर्जी को रोकने के लिए जीन में किए अहम बदलाव

(सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Russia Scientist Cloning Cow: वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रयोग के दौरान लोगों में एलर्जी के लिए उत्तरदायी उस प्रोटीन को हटा दिया गया है जो गाय के जीन में शामिल होता है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. रूस के वैज्ञानिकों ने देश में पहली बार ऐसी 'क्लोनिंग काउ' तैयार की है, जिससे निकलने वाले दूध से इंसानों को एलर्जी की परेशानी नहीं होगी. और ऐसा करने के लिए गाय के जीन में जरूरी बदलाव किए गए हैं. एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में दूध से करीब 70 प्रतिशत लोगों को किसी-न-किसी तरह की एलर्जी है. इसी को देखते हुए रूस में इस तरह का यह पहला प्रयोग किया जा रहा है.


    शोध करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रयोग के दौरान लोगों में एलर्जी के लिए उत्तरदायी उस प्रोटीन को हटा दिया गया है जो गाय के जीन में शामिल होता है. गाय के जीन में मिलने वाले इसी प्रोटीन की वजह से इंसानों में दूध से एलर्जी की समस्या पैदा होती है. वास्तव में, उस जीन के कारण लोग दूध को पचाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं.


    वैज्ञानिकों ने 'क्लोनिंग काउ' को तैयार करने के लिए इसके भ्रूण के जीन में कुछ जरूरी बदलाव किए. इसके बाद भ्रूण को गाय के गर्भ में डाल दिया गया. फिर जब नए बछड़े का जन्म होता है, तो उसकी जांच करके यह पता लगाने की कोशिश की जाती है कि जीन में बदलाव का उसके ऊपर कुछ असर हुआ है कि नहीं. आमतौर पर इस तरह का कोई भी शोध चूहों पर किया जाता है क्योंकि बड़े जानवरों की क्लोनिंग पर काफी रुपया खर्च होता है. इसके साथ ही उसकी ब्रीडिंग में काफी परेशानियां आती हैं.


    यह पहली बार नहीं है कि किसी देश ने 'क्लोनिंग काउ' तैयार की है. इससे पहले न्यूजीलैंड में भी ऐसी एक गाय तैयार हुई थी. उस दौरान वैज्ञानिकों ने गाय के जीन में बदलाव कर उसके शरीर के रंग को हल्का करने की कोशिश की थी. दरअसल, हल्के रंग की वजह से सूरज की किरणें गाय के शरीर से टकराकर वापस लौट जाती हैं और इसी वजह से उसे कम गर्मी लगती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज