Home /News /nation /

russia ukraine war200 bodies found in the basement of the building in mariupol

बूचा के बाद मारियुपोल में नरसंहार! मलबा हटाने पर बिल्डिंग के बेसमेंट में से मिले 200 शव

मारियुपोल में बिल्डिंग के मलबे में दबे मिले 200 शव (फाइल फोटो)

मारियुपोल में बिल्डिंग के मलबे में दबे मिले 200 शव (फाइल फोटो)

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के मारियुपोल शहर में एक बिल्डिंग के मलबे में से 200 शव मिले हैं. शवों के सड़ने से इलाके में काफी बदबू आ रही थी. यूक्रेन अधिकारियों ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि इसके साथ ही मारियुपोल में भी रूस के नरसंहार का सच सामने आ गया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस पर पूर्ण युद्ध छेड़ने और जितना संभव हो उतना विनाश करने की कोशिश करने का आरोप लगाया.

अधिक पढ़ें ...

कीव: यूक्रेन (Ukraine) के शहर मारियुपोल में एक अपार्टमेंट की इमारत के मलबे को हटाने के दौरान श्रमिकों को तहखाने से 200 शव मिले हैं. यूक्रेनी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि, शहर में भयावहता की एक और तस्वीर सामने आई है. महापौर के सलाहकार पेट्रो एंड्रीशचेंको ने कहा कि शव सड़ रहे थे और आस-पड़ोस में बदबू आ रही थी. बड़ी संख्या में शव मिलने से हम हैरान हो गए. इसके साथ ही रूस द्वारा युद्ध में किए गए नरसंहार की एक और सच्चाई सामने आई है.

यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जा करने के लिए रूस ने लंबी लड़ाई लड़ी थी. इस दौरान शहर में स्थित स्टील प्लांट में कई नागरिकों ने शरण ली थी और कई दिनों तक वहां फंसे रहे थे. इससे पहले बूचा शहर में भी रूस पर नागरिकों की सामूहिक हत्या और नरसंहार के आरोप लगे थे. यूएन समेत कई देशों ने इसकी स्वतंत्र जांच की मांग की थी और इन हत्याओं के लिए पुतिन प्रशासन की आलोचना की थी.

इस बीच पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र डोनबास में यूक्रेन और रूस के बीच लड़ाई जारी है, जिसे मॉस्को की सेना जब्त करने पर आमादा है. रूसी सैनिकों ने सिविएरोडोनेट्सक और पड़ोसी शहरों को घेरने और कब्जा करने के अपने प्रयासों को तेज कर दिया है.

यूक्रेन के अनाथों को गोद लेने पर रूस ने लगाई पाबंदी, भटकने पर मजबूर 300 मासूम

यूक्रेनी अधिकारियों के अनुसार, इस युद्ध में कम से कम 21,000 लोग मारे गए. वहीं मारियुपोल पर हमले के दौरान रूस की सेना ने हवाई हमलों में एक प्रसूति अस्पताल और एक थिएटर को निशाना बनाया था
जहां नागरिकों ने शरण ले रखी थी. एसोसिएटेड प्रेस जांच में पाया गया कि थिएटर पर हुए हमले में करीब 600 लोग मारे गए थे, जो यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा अनुमानित आंकड़े से दोगुना है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस पर पूर्ण युद्ध छेड़ने और जितना संभव हो उतना विनाश करने की कोशिश करने का आरोप लगाया. द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि, “वास्तव में यूरोपीय महाद्वीप पर 77 वर्षों से ऐसा युद्ध नहीं हुआ है.

Tags: Russia ukraine war, Vladimir Putin

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर