Home /News /nation /

REPORT: कटघरे में रायन स्‍कूल, न पुलिस वेरीफिकेशन था और न...

REPORT: कटघरे में रायन स्‍कूल, न पुलिस वेरीफिकेशन था और न...

Ryan International School

Ryan International School

जिला प्रशासन की तीन सदस्यीय जांच कमेटी ने रायन इंटरनेशनल स्कूल में पाई सुरक्षा खामी

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    रायन इंटरनेशनल स्कूल में हुई सात वर्षीय छात्र प्रद्युम्‍न की हत्‍या के मामले में जिला प्रशासन की तीन सदस्‍यीय जांच कमेटी ने भी स्‍कूल प्रशासन को कटघरे में खड़ा कर दिया है. बताया गया है कि स्‍कूल की सुरक्षा में भारी चूक थी.

    पता चला है कि नौकरी पर रखने से पहले स्‍कूल ने किसी का भी पुलिस वेरीफिकेशन नहीं करवाया था. डीसी की ओर से गठित जांच कमेटी ने पाया है कि किसी भी गार्ड, ड्राइवर या कंडक्‍टर का पुलिस वेरीफिकेशन नहीं है. जबकि नियमों के मुताबिक पुलिस वेरीफिकेशन जरूरी है.

    दूसरी बड़ी लापरवाही यह है कि स्‍कूल के मुख्‍य गेट से करीब दो सौ मीटर आगे चारदीवारी नहीं है. ऐसे में वहां से कोई भी आ जा सकता है. इस सुरक्षा चूक की वजह से कोई भी व्‍यक्‍ति अंदर आकर वारदात को अंजाम दे सकता है.

    तीसरी बड़ी लापरवाही यह है कि स्‍कूल के ग्राउंड फ्लोर पर बच्‍चों, कर्मचारियों और अध्‍यापकों के लिए कॉमन टॉयलेट का इंतजाम था. जबकि बच्‍चों के लिए अलग टॉयलेट होना चाहिए. ड्राइवर, कंडक्‍टर भी उसी में जाते थे. सवाल यह है कि जब इस स्‍कूल में इतनी मोटी फीस लगती है तो यह लापरवाही क्‍यों की गई.

    ryan International school victim's father   प्रद्युम्न के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका देकर सीबीआई जांच की मांग की. (getty)

    टीम ने पाया कि सुरक्षा की खानापूर्ति के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, लेकिन उसका एंगल और जगह सही नहीं है. सभी प्रवेश और निकास पर सीसीटीवी कैमरा वाइड एंगल पर नहीं है. ऐसे में सीसीटीवी कैमरों से बचकर निकला जा सकता है. स्‍टाफ अपने पास क्‍या लेकर आ रहा है इसे जांचने का कोई इंतजाम नहीं था.

    गुड़गांव के आरटीआई एक्‍टिविस्‍ट अभय जैन कहते हैं कि स्‍कूलों का लक्ष्‍य किसी भी तरह से सिर्फ पैसा कमाना है. उन्‍हें न बच्‍चों की सुरक्षा से मतलब है और न अभिभावकों की परेशानी से. इतने बड़े स्‍कूल में सुरक्षा से समझौता क्‍यों किया गया, यह समझ से परे है.

    Tags: Ryan International School, गुड़गांव

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर