'वैक्सीन एक्सपोर्ट क्यों' पर बोले जयशंकर-फिर कोई हमें कुछ क्यों भेजेगा

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (फाइल फोटो)

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने कहा है-अगर आप पूछेंगे कि हम वैक्सीन एक्सपोर्ट क्यों कर रहे हैं तो कोई दूसरा देश पूछेगा कि हम भारत को क्यों एक्सपोर्ट कर रहे हैं. ये छोटी सोच है. सिर्फ अगंभीर और गैरजिम्मेदार लोग ही इस तरह के तर्क दे सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 6:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने उन बातों को बकवास बताया है जिनमें कहा गया है कि भारत दूसरे देशों को वैक्सीन क्यों भेज रहा है. उन्होंने कहा है-अगर आप पूछेंगे कि हम वैक्सीन एक्सपोर्ट क्यों कर रहे हैं तो कोई दूसरा देश पूछेगा कि हम भारत को क्यों एक्सपोर्ट कर रहे हैं. ये छोटी सोच है. सिर्फ अगंभीर और गैरजिम्मेदार लोग ही इस तरह के तर्क दे सकते हैं.

उन्होंने कहा है कि ऐसा नहीं है कि हम लोग अपने देश के लिए प्राथमिकता नहीं तय कर रहे हैं. अब स्थितियां विपरीत हो गई हैं तो हमने दुनिया के अन्य देशों से कहा है-हम अपने वादे पूरे करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी हमारे यहां बेहद गंभीर स्थिति है. ज्यादातर देश हमारी बात से सहमत हैं.

बड़े देशों से कच्चे माल की सप्लाई को कहा

उन्होंने कहा-एक विदेश मंत्री होने के नाते मैं बड़े देशों से लगातार कह रहा हूं कि वैक्सीन बनते रहने के लिए जरूरी है कि कच्चा माल भारत आता रहे. इसलिए कच्चे माल की आपूर्ति भारत के लिए सुनिश्चित करनी होगी. वास्तविकता ये है कि वैक्सीन आपूर्ति ग्लोबल सप्लाई चेन से जुड़ी हुई है.'
सीरम इंस्टिट्यूट भी कर चुका है अपील

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच देश में मामले बेतहाशा बढ़ रहे हैं. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा था कि सही मायनों में हम यदि कोरोना को हराने के लिए एकजुट हैं तो कच्चे माल के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा दें. जिससे कि वैक्सीन उत्पादन को बढ़ाया जा सके. सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन उत्पादक कंपनी है. इस वक्त भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की मुख्य जिम्मेदारी भी सीरम इंस्टिट्यूट और भारत-बायोटेक के कंधे पर है. दोनों ही कंपनियों की वैक्सीन के जरिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज