विदेश मंत्री ने थाईलैंड, न्यूजीलैंड, ईयू और जापान के अपने समकक्षों से द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

एस जयशंकर ने विदेश मामलों के लिये यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि फेडरिका मोघेरिनी से भी मुलाकात की और भारत-ईयू रिश्तों को मजबूत करने के लिये उनके व्यक्तिगत प्रयासों की सराहना की.

भाषा
Updated: August 1, 2019, 7:37 PM IST
विदेश मंत्री ने थाईलैंड, न्यूजीलैंड, ईयू और जापान के अपने समकक्षों से द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को बैंकॉक में थाईलैंड, न्यूजीलैंड, जापान और यूरोपीय संघ (ईयू) के अपने समकक्षों से हिंद-प्रशांत तथा नौवहन साझेदारी सहित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की. (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: August 1, 2019, 7:37 PM IST
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को बैंकॉक में थाईलैंड, न्यूजीलैंड, जापान और यूरोपीय संघ (ईयू) के अपने समकक्षों से हिंद-प्रशांत तथा नौवहन साझेदारी सहित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर आसियान-भारत मंत्रीस्तरीय बैठक, 10वें मेकांग गंगा सहयोग (एमजीसी) और नौवें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) के क्षेत्रीय मंचों की अहम मंत्रिस्तरीय बैठकों में शिरकत करने गुरुवार को दो दिवसीय थाईलैंड दौरे पर पहुंचे.

उन्होंने ट्वीट किया, “आसियान अध्यक्ष और इंडिया कंट्री कोआर्डिनेटर, थाईलैंड के विदेश मंत्री दोन प्रमुदविनई के साथ अच्छी बैठक. समुद्री साझेदारी बढ़ाने, बिम्सटेक सहयोग और एसीएमईसीएस में भागीदारी पर चर्चा की.”



जयशंकर ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र संबंधी मुद्दों पर न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री विन्सटन पीटर्स से भी चर्चा की.

पीटर्स के साथ बैठक के बाद उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उप प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री विन्सटन पीटर्स के साथ बेहद सौहार्दपूर्ण बैठक हुई. हमारे साझा हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण पर अच्छी बातचीत हुई. आर्थिक और राजनीतिक संबंध बढ़ाने पर सहमति हुई.”


Loading...

उन्होंने विदेश मामलों के लिये यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि फेडरिका मोघेरिनी से भी मुलाकात की और भारत-ईयू रिश्तों को मजबूत करने के लिये उनके व्यक्तिगत प्रयासों की सराहना की.

विदेश मंत्री ने अपने जापानी समकक्ष तारो कोनो से मुलाकात की और पारस्परिक हितों के कई मुद्दों पर चर्चा की.

उन्होंने ट्वीट किया, “ओसाका जी-20 बैठक की चीजों को आगे बढ़ाते हुए. जापानी विदेश मंत्री के साथ विचारों का अच्छा आदान-प्रदान.”

ये भी पढ़ें: गुजरात कैडर के IAS अधिकारी विदेश मंत्री के निजी सचिव नियुक्त
First published: August 1, 2019, 7:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...