लाइव टीवी

एस जयशंकर की पाकिस्तान को सीख, बोले-एक को छोड़ सभी पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 10:02 AM IST
एस जयशंकर की पाकिस्तान को सीख, बोले-एक को छोड़ सभी पड़ोसी देशों से अच्छे संबंध
एस जयशंकर बोले-एक को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी देशों से अच्छे सबंध

वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (World Economic Forum) में विदेशमंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S. Jaishankar) जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में हटाए गए आर्टिकल 370 (Article 370) से जुड़े कई अहम सवालों के जवाब दिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 10:02 AM IST
  • Share this:
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने से बौखलाया पाकिस्तान (Pakistan) दुनियाभर में भारत (India) के खिलाफ दुष्प्रचार करने में लगा हुआ है. हालांकि पाकिस्तान को चीन (China) का साथ छोड़कर किसी भी देश से इस मसले में सहयोग नहीं मिला है. ज्यादातर देशों ने पाकिस्तान को हिदायत दी है कि वह अपनी सरजमीं से आतंकवाद (Terrorism) का खात्मा करे, तभी भारत के साथ उसके संबंध बेहतर हो सकते हैं. इन सबके बीच भारत के विदेशमंत्री (Foreign Minister) एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम में पाकिस्तान पर चुटकी लेते हुए कहा, 'मैं बताना चाहूंगा कि एक को छोड़कर भारत के सभी पड़ोसी राष्ट्र से बेहतर संबंध हैं और वह क्षेत्रीय सहयोग में हर दिन नया इतिहास लिख रहे हैं.

इस मौके पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्‍तान के साथ विभिन्‍न मुद्दों- कश्‍मीर, ट्रेड वॉर की बात की. वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम के अध्यक्ष बोरगे ब्रेंडे से बातचीत के दौरान विदेशमंत्री ने कहा, शायद ही किसी को यह अनुमान था कि अनुच्छेद 370 संविधान में एक अस्थायी व्यवस्था थी. आर्टिकल 370 लागू होने के कारण जम्मू कश्मीर राज्य में कई राष्ट्रीय कानून लागू नहीं होते थे. ये सब उनके लिए नई बातें थीं.



अपने पड़ोसियों के साथ बेहतर संबंधों के बारे में बात करते हुए विदेशमंत्री जयशंकर ने कहा कि एक पड़ोसी देश को छोड़कर सभी देशों का क्षेत्रीय सहयोग के मामले में बेहतरीन इतिहास रहा है. उनसे जब पूछा गया कि क्या उस पड़ोसी देश के साथ गतिरोध हमेशा ऐसे ही बना रहेगा तो उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि एक दिन हालात सुधरेंगे और वह देश भी भारत के साथ क्षेत्रीय सहयोग में शामिल होगा. विदेशमंत्री ने कहा कि आप सभी एक पल के लिए कश्मीर के मुद्दे को अलग कर दें.
Loading...

इसे भी पढ़ें :- जयशंकर बोले- खुद पर पूरा यकीन, रूस से S-400 मिसाइल सौदे पर अमेरिका को मना लूंगा

JAISHANKARR
विदेश मंत्री एस. जयशंकर (L), एनएसए अजित डोभाल (बीच में) और पीएम नरेंद्र मोदी.


आज हर किसी देश के दूसरे देश के साथ व्यापार संबंध बढ़ रहे हैं. व्यापार बढ़ने के साथ ही देश हर स्तर पर समृद्ध होता है. जयशंकर ने कहा, मैं हमेशा आशान्वित रहता हूं. मैं जानता हूं कि हमारे समक्ष कई बड़ी चुनौतियां हैं. पड़ोसी मुल्क की हमारे देश के साथ समझ की समस्या है, जिससे उसे बाहर निकलना होगा.

इसे भी पढ़ें :- विदेश मंत्री जयशंकर बोले- कश्‍मीर में पाबंदियां हटाते ही माहौल बिगाड़ना शुरू कर देगा पाकिस्‍तान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 10:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...