COVID-19: PM मोदी ने SAARC सदस्‍यों को किया एकजुट, भारत इमरजेंसी फंड में देगा 1 करोड़ डॉलर

COVID-19: PM मोदी ने SAARC सदस्‍यों को किया एकजुट, भारत इमरजेंसी फंड में देगा 1 करोड़ डॉलर
पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्क देशों से कोरोना को लेकर चर्चा की.

सार्क (SAARC) देशों से चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इमरजेंसी फंड बनाने की पेशकश की. यह एक वॉलंटियरी फंड होगा, जिसमें सभी देश अपनी मर्जी के मुताबिक योगदान दे सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 15, 2020, 11:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona Virus) के खौफ में है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर चुका है. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इस महामारी से निपटने के लिए देश और वैश्विक स्तर पर अभियान चला रहे हैं. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्क (SAARC) देशों से चर्चा की. इस दौरान पीएम मोदी ने इमरजेंसी फंड बनाने की पेशकश की. उन्होंने कहा कि इससे सभी देश मदद ले सकेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बताया कि यह एक वॉलंटियरी फंड होगा, जिसमें सभी देश अपनी मर्जी के मुताबिक योगदान दे सकेंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी  करीब 74 करोड़ रुपये भारत की ओर से दिया जाएगा. इस फंड के पैसों का सभी सार्क देशों के सदस्य जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकेंगे.

WHO ने कोविड-19 को महामारी घोषित किया
पीएम मोदी ने सार्क देशों से चर्चा करते हुए कहा, "WHO ने COVID- 19 को वैश्विक महामारी घोषित किया है. अब तक हमारे क्षेत्रों में 150 से कुछ कम मामले ही सामने आए हैं, लेकिन फिर भी हमें चौकन्ना रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा, "हम जैसे-जैसे इस चुनौती से लड़ने के लिए तैयार हो रहे हैं, मैं आपको अब तक वायरस (Virus) के प्रसार से भारत की लड़ाई के बारे में बताना चाहता हूं." इसके बाद पीएम मोदी ने बताया कि 'तैयारी लेकिन दहशत नहीं, हमारा (भारत का) मार्गदर्शक मंत्र रहा है.'
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ये दिग्गज हुए शामिल


सार्क देशों की इस वीडियो कॉनफ्रेंसिंग में पीएम मोदी के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोली, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली और पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री जफर मिर्जा शामिल हुए.

बांग्लादेश
बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, 'पीएम मोदी का शुक्रिया, जिन्होंने इस पहल की शुरुआत की. भारत ने वुहान में रह रहे 23 बांग्लादेशी छात्रों का भी रेस्क्यू किया जिसके लिए में धन्यावद करती हूं. कोविड-19 से निपटने के लिए हमें मजबूत कदम उठाने होंगे. हम लगातार हर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नजर रख रहे हैं. बांग्लादेश में कुल 19 मामले सामने आए थे, जो अब ठीक हैं.

पाकिस्तान
वहीं, पाकिस्तान के स्वास्थय मंत्री जफर मिर्जा ने कहा, 'कोरोना वायरस सबसे खतरनाक महामारी बन चुका है. हमें हर हाल में इससे निपटने के लिए तैयार रहना होगा.  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान स्वास्थ्य सेवाओं पर नजर बनाए हुए हैं. एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर नजर रखी जा रही है. स्क्रीनिंग की जा रही है. एक साथ बहुत लोग न जुटे इसके लिए प्रतिबंध लगाया जा रहा है. एकसाथ मिलकर हम चुनौतियों से निपट लेंगे.'

ये भी पढ़ें-

अब आपको जबलपुर जेल के कैदी Corona से बचाएंगे, जानें कैसे

सार्क के बाद जी20 को साथ लाने में जुटे PM मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने की पुष्टि
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading