सबरीमाला मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर 13 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

सबरीमाला मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर 13 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई
सबरीमाला मंदिर की फाइल फोटो

बीते कुछ समय से केरल (Kerala) की राजनीति सबरीमाला मुद्दे (SabariMala Case) के इर्द-गिर्द घूम रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 6:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सबरीमाला मामले (Sabarimala Case) में दायर की गई पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) 13 जनवरी को सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट की सात जजों की संवैधानिक बेंच इस याचिकाओं की सुनवाई करेगी. इससे पहले पूर्व चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस रंजन गोगोई  (Former CJI Justice Ranjan Gogoi)की अगुवाई वाली पीठ ने इन याचिकाओं की सुनवाई सात जजों की बेंच को रेफर कर दी थी.

बता दें केरल (Kerala) के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की इजाजत नहीं है, लेकिन हाल के कुछ वर्षों में कुछ महिला संगठनों द्वारा सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे को उठाया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं के पक्ष में फैसला सुनाया था. कोर्ट ने अपने फैसले में महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी थी.

सात जजों की पीठ को किया था रेफर
परंपरा और धार्मिक मसला बताते हुए कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ तत्कालीन चीफ जस्टिस गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच के सामने एक रिव्यू पिटीशन दायर की गई थी. 14 नवंबर को अदालत ने इस मामले को सात जजों की पीठ को रेफर कर दिया था.
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर 2018 को सभी महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत देने वाला फैसला दिया था. कोर्ट ने कहा था कि लिंग के आधार पर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को रोकना एक भेदभाव वाली प्रथा है, जिससे महिलाओं के मौलिक अधिकार का हनन होता है.



यह भी पढ़ें:  'केरल सरकार को दिया जाए सबरीमाला जाने वाली महिलाओं की रक्षा का आदेश'- अम्मिनी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading