Home /News /nation /

राजस्‍थान में बड़े परिवर्तन की आहट, सोनिया गांधी से मिले सचिन पायलट, बोले- बहुत जल्‍द होगा फैसला

राजस्‍थान में बड़े परिवर्तन की आहट, सोनिया गांधी से मिले सचिन पायलट, बोले- बहुत जल्‍द होगा फैसला

सचिन पायलट ने 12 नवंबर को सोनिया गांधी से मुलाकात की. (फाइल फोटो)

सचिन पायलट ने 12 नवंबर को सोनिया गांधी से मुलाकात की. (फाइल फोटो)

राजस्थान (Rajasthan) में कैबिनेट फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों की अटकलों के बीच, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से नई दिल्‍ली (New Delhi) में मुलाकात के बाद कहा कि पार्टी बहुत जल्‍द फैसला करेगी. एक दिन पहले ही राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने कांग्रेस अध्‍यक्ष से मुलाकात कर राजनीतिक स्थिति और राज्‍य में आसन्‍न कैबिनेट फेरबदल पर चर्चा की थी. मीडिया से चर्चा में सचिन पायलट ने विश्‍वास जताया कि क्षेत्रीय संतुलन, जाति संयोजन, विश्‍वसनीयता और प्रदर्शन जैसे कारकों को ध्‍यान में रखते हुए निर्णय लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में कैबिनेट फेरबदल और राजनीतिक नियुक्तियों की अटकलों के बीच, पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से नई दिल्‍ली (New Delhi) में मुलाकात के बाद कहा कि पार्टी बहुत जल्‍द फैसला करेगी. एक दिन पहले ही राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने कांग्रेस अध्‍यक्ष से मुलाकात कर राजनीतिक स्थिति और राज्‍य में आसन्‍न कैबिनेट फेरबदल पर चर्चा की थी. मीडिया से चर्चा में सचिन पायलट ने विश्‍वास जताया कि क्षेत्रीय संतुलन, जाति संयोजन, विश्‍वसनीयता और प्रदर्शन जैसे कारकों को ध्‍यान में रखते हुए निर्णय लिया जाएगा.

    सचिन पायलट ने 10 जनपथ से बाहर निकलने के बाद मीडियाकर्मियों से कहा कि कांग्रेस पार्टी, मुझसे जो कुछ भी कराना चाहती है, उससे मैं खुश हूं. पिछले 20 सालों में मुझे जो भी काम सौंपा गया है, मैंने उसे पूरी लगन से किया है और अब पार्टी जो भी फैसला करती है, मुझे क्‍या भूमिका निभानी चाहिए.. मैं उसे करके खुश हूं.’ उन्‍होंने बताया कि राजस्‍थान के बारे में सरकार, पार्टी संगठन के बारे में व्‍यापक चर्चा हुई और मैंने इनके बारे में अपनी बात रखी है. मुझे खुशी है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष लगातार राजस्‍थान में दिलचस्‍पी ली है और वे सरकार और संगठन के कामों के बारे में फीडबैक ले रहे हैं.

    ये भी पढ़ें :   तीसरी लहर से पहले लक्षण बदल रहा कोरोना, डॉक्टर्स का अलर्ट- अब ऐसे मरीजों की संख्या में हुआ इजाफा

    ये भी पढ़ें :  दिल्‍ली दंगे: कोर्ट ने चार लोगों पर आरोप तय किए, बेरहमी से पीटकर की थी हत्‍या

    सचिन पायलट ने कहा कि करीब एक साल पहले उठाए गए मुद्दों पर जो समिति बनाई गई थी, वह भी अपना काम पूरा कर चुकी है. वहीं महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल और महासचिव अजय माकन समय समय पर रिपोर्ट प्रस्‍तुत करते रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि पार्टी आलाकमान उन बिंदुओं पर भी कार्रवाई करने की बात कर रहा है जो हमने पिछले साल सामने रखे थे. मुझे उम्‍मीद है कि उन पर शीघ्र फैसला लिया जाएगा. पायलट लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि मंत्रिमंडल का विस्तार हो और राज्य में बोर्डों और निगमों में नियुक्तियां जल्द की जाएं. वह इस बात पर जोर दे रहे हैं कि पार्टी के लिए काम करने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को जिम्‍मेदारी दी जाना चाहिए.

    उन्होंने कहा कि निर्णयों में देरी हुई और इसका एक कारण कोरोनावायरस महामारी भी रही. लेकिन सरकार और संगठन में जो भी बदलाव करने की जरूरत है, वह एआईसीसी और मुख्यमंत्री उचित समय पर तय करेंगे. हालांकि मेरा मानना ​​है कि अब अगले चुनाव में दो साल से भी कम समय बचा है, ऐसे में हम अगला चुनाव पूरी ताकत से लड़ना चाहते हैं. इस बार हम संगठन को बहुत मजबूती से तैयार करना चाहते हैं. कार्यकर्ताओं को सम्मान मिले, सबकी भागीदारी अहम हो, सत्ता में संतुलन हो और हमें समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर आगे बढ़ना चाहिए.  पायलट ने राजस्थान कांग्रेस के भीतर विभाजन की बात को भी खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि कोई ‘तेरा-मेरा’ या समूहवाद नहीं है. मीडिया इस बारे में बात कर रहा है कि पर हम सब कांग्रेस के हैं. सूत्रों के अनुसार राजस्थान में अगले कुछ दिनों में एक बड़ा फेरबदल होने जा रहा है और मंत्रिमंडल में नियुक्तियों पर विचार करते हुए ‘एक आदमी, एक पद’ के फॉर्मूले को अपनाकर विभिन्न तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है.

    Tags: Chief Minister Ashok Gehlot, New Delhi, Sachin pilot, Sonia Gandhi, राजस्थान

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर