Home /News /nation /

कांग्रेस में घमासान पर सलमान खुर्शीद की वरिष्ठ नेताओं को नसीहत; संकट का दौर, संवाद करें

कांग्रेस में घमासान पर सलमान खुर्शीद की वरिष्ठ नेताओं को नसीहत; संकट का दौर, संवाद करें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री. (फाइल फोटो)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री. (फाइल फोटो)

Punjab Congress Crisis: कपिल सिब्बल की ओर से पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़ा किये जाने के बाद पार्टी के कई कार्यकर्ताओं ने 29 सितंबर को सिब्बल के आवास के बाहर प्रदर्शन किया था.

नई दिल्ली. पंजाब कांग्रेस में उठे भूचाल को लेकर पार्टी के ‘जी-23’ नेताओं द्वारा शीर्ष नेतृत्व पर सवाल उठाने के बाद वरिष्ठ नेताओं के घर के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रदर्शन ने पार्टी के अंदर ही नया विवाद पैदा कर दिया है. नया बयान सलमान खुर्शीद की तरफ से आया है. उन्होंने कहा, “हमारे लिए यह चीजें अच्छी नहीं रही हैं. पंजाब के नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति हुई, तब हमें उम्मीद की किरण नजर आई, लेकिन हालात ऐसे हुए कि चीजें काबू के बाहर चली गई.”

उन्होंने आगे कहा, “नई व्यवस्था को जो लागू किया गया था, उसका अंदर से ही महज कुछ घंटों में विरोध होने लगा. हमें उम्मीद थी जो भी मतभेद थे उनको सुलझा लिया जाएगा क्योंकि हमारी पार्टी दूसरी बार सत्ता में आना डिजर्व करती थी, लेकिन एंबुलेंस की तरह लगातार आवाजें उठती रही. क्या इन आवाजों को नजरअंदाज कर देना चाहिए या फिर इन पर प्रतिक्रिया देनी चाहिए?”

अफगानिस्तान के हालात पर विदेश मंत्री जयशंकर ने जताई चिंता, कहा- घटनाक्रम के बेहद महत्वपूर्ण परिणाम होंगे

पंजाब के हालात पर चिंता जाहिर करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा, “कुछ ना कुछ जरूर आने वाला है. इसे कितनी देर तक रोका जा सकता है कविता की तरह. जो लोग कांग्रेस के इस संकट के दौर में संघर्ष कर रहे हैं वह अब अपने आप को कमजोर महसूस कर रहे हैं. मुझे लगता है कि कुछ हमारे साथ ही जिनको बेहतर जिम्मेदारी दी गई है वह ठीक तरीके के वक्तव्य नहीं दे रहे हैं. वह ऐसे रास्ते जा रहे हैं जहां मंजिल कभी नहीं मिलती है.”

पीएम मोदी ने लॉन्च किया SBM-U और AMRUT का दूसरा चरण, सफाईकर्मियों को बताया महानायक

खुर्शीद ने मौजूदा हालात को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बयान का भी उल्लेख किया. उन्होंने कहा, “चिदंबरम ने जो बातें ट्वीट की हैं, वह बातें वार्ता के जरिए हल हो सकते थे. चिदंबरम जी आइए हम सब मिलकर बातें करें.. आपस में वार्ता करें.. आप जैसे बुद्धिमान लोग शांत ना रहें.. जिन लोगों ने कपिल सिब्बल के घर के आगे नारेबाजी की, हम उनसे वार्ता भी कर सकते हैं..उनकी बात भी सुन सकते हैं.. हम कार्यकर्ताओं से आपसी संवाद स्थापित कर सकते हैं क्योंकि हमारे संगठन के लिए यह बहुत जरूरी है.. जब हम उनसे बात करेंगे तो हमें पता चलेगा कि हमारी गलती क्या है.. हम सब के बारे में तो बहुत कुछ कहते हैं, लेकिन हमें यह भी देखना पड़ेगा कि हम क्या कर रहे हैं.”

सिब्बल के घर के बाहर प्रदर्शन
गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल की ओर से पार्टी नेतृत्व पर सवाल खड़ा किये जाने के बाद पार्टी के कई कार्यकर्ताओं ने बुधवार को सिब्बल के आवास के बाहर प्रदर्शन किया और उनके खिलाफ नारेबाजी की. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सिब्बल के बयान से कार्यकर्ता आहत हुए और इस वजह से उन्होंने विरोध प्रदर्शन किया. सिब्बल के आवास के बाहर पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्ती ले रखी थी जिस पर ‘गेट वेल सून सिब्बल’ (सिब्बल आप जल्द स्वस्थ हों) लिखा हुआ था. उन्होंने ‘गद्दारों को पार्टी से बाहर निकालो’ के नारे भी लगाए.

चिदंबरम ने क्या कहा था
कपिल सिब्बल के घर के बाहर प्रदर्शन पर पी. चिदंबरम ने कहा था, “जब हम पार्टी मंचों के भीतर सार्थक बातचीत शुरू नहीं कर पाते हैं तो मैं असहाय महसूस करता हूं. जब मैं अपने एक सहयोगी और सांसद के आवास के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा नारे लगाते हुए तस्वीरें देखता हूं तो मैं भी आहत और असहाय महसूस करता हूं.”

Tags: Congress, P Chidambaram, Punjab, Salman khurshid

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर