• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • हेल्थ वर्कर्स को सलाम: आज फिर 1 करोड़ वैक्सीनेशन, 5वीं बार देश ने किया करिश्मा

हेल्थ वर्कर्स को सलाम: आज फिर 1 करोड़ वैक्सीनेशन, 5वीं बार देश ने किया करिश्मा

अहमदाबाद में कोरोना टीकाकरण करती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो-AP)

अहमदाबाद में कोरोना टीकाकरण करती एक स्वास्थ्यकर्मी. (फाइल फोटो-AP)

भारत ने अब तक पांच बार एक दिन में 1 करोड+ वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड कायम किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने लिखा है-भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन को एक तेज रफ्तार दी है. एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन का आंकड़ा आज 5वीं बार पूरा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. देश में आज फिर एक करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीनेशन (1 Crore+ Vaccination) किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है- भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन को एक तेज रफ्तार दी है. एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीनेशन का आंकड़ा आज 5वीं बार पूरा हुआ है.

    दरअसल भारत ने पिछले महीने से ही कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार बेहद तेज कर दी है. वैक्सीन की पर्याप्त सप्लाई के अलावा अन्य वैक्सीन को मंजूरी भी दी गई है. जल्द भारत दोबारा वैक्सीन सप्लाई भी शुरू कर सकता है.

    बीते सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था, ‘वैक्सीन मैत्री’ के तहत, भारत पूरी दुनिया की मदद करेगा और चौथी तिमाही में कोवैक्स में योगदान देगा. हमें अगले महीने (अक्टूबर) कोरोना-रोधी वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक मिलने की उम्मीद है. वैक्सीन का उत्पादन बढ़ेगा क्योंकि जैविक ई (Biological E) और अन्य कंपनियां अपने टीके बाजार में ला रही हैं.’

    इस घोषणा के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का धन्यवाद किया है. उन्होंने दुनिया की आबादी को वैक्सीन लगाने के मद्देनजर भारत के इस फैसले को अहम बताया है.

    दिसंबर तक सभी वयस्कों का वैक्सीनेशन
    इससे पहले खबर आई थी कि सरकारी अधिकारियों का कहना है कि वो दिसंबर तक लगभग सभी वयस्कों के वैक्सीनेशन को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हैं. शायद यही वजह है कि सरकार अब वैक्सीन निर्यात दोबारा खोलने पर विचार कर रही है. माना जा रहा है कि अक्टूबर महीने से वैक्सीन निर्यात की शुरुआत की जा सकती है. अप्रैल महीने में दूसरी प्रचंड लहर के प्रकोप के बाद वैक्सीन निर्यात बंद कर दिया गया था. इसके बाद से लगातार भारत अपनी जरूरतों पर ही ध्यान दे रहा है.

    सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन सप्लाई
    वैक्सीन सप्लाई की बढ़ी हुई संख्या के लिए मुख्य रूप से सीरम इंस्टिट्यूट को धन्यवाद कहा जाना चाहिए. ये कंपनी सरकार के सर्वाधिक आशावादी प्रोजेक्शन से भी ज्यादा वैक्सीन डोज की सप्लाई कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज