Home /News /nation /

सिंघू बॉर्डर पर कल संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हो सकता है बड़ा फैसला

सिंघू बॉर्डर पर कल संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक, इन मुद्दों पर हो सकता है बड़ा फैसला

कृषि कानूनों को वापस लेने के पीएम मोदी के फैसले के बाद सिंघु बॉर्डर पर खुशी मनाते किसान. (पीटीआई/19 नवंबर 2021)

कृषि कानूनों को वापस लेने के पीएम मोदी के फैसले के बाद सिंघु बॉर्डर पर खुशी मनाते किसान. (पीटीआई/19 नवंबर 2021)

Samyukt Kisan Morcha Singhu Border: इस बैठक में प्रदर्शनकारी किसानों की लंबित मांगों पर चर्चा होगी जिनमें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी, किसानों पर दर्ज मामलों की वापसी, आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों के लिए मुआवजा आदि शामिल हैं. केंद्र ने एमएसपी एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को एसकेएम से पांच नाम मांगे थे. हालांकि बाद में एसकेएम ने एक बयान में कहा था कि उसके नेताओं को केंद्र से इस मुद्दे पर फोन आये थे, लेकिन कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है. केंद्र तीन कृषि कानून वापस ले चुका है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. किसान आंदोलन की भावी रूपरेखा/कार्ययोजना तय करने के लिए शनिवार को यहां सिंघू बॉर्डर (Singhu Border) पर संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukt Kisan Morcha) की अहम बैठक होगी. किसान नेताओं ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर समिति गठन के वास्ते केंद्र को पांच नाम भेजे जाएं या नहीं-इस पर कोई भी फैसला इस बैठक में किया जाएगा क्योंकि उन्हें सरकार से कोई औपचारिक संदेश नहीं प्राप्त हुआ है.

    इस बैठक में प्रदर्शनकारी किसानों की लंबित मांगों पर चर्चा होगी जिनमें फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी, किसानों पर दर्ज मामलों की वापसी, आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवारों के लिए मुआवजा आदि शामिल हैं.

    एमएसपी सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा
    एसकेएम की कोर समिति के सदस्य दर्शनपाल ने पीटीआई -भाषा से कहा, “हमारी कल 11 बजे अहम बैठक है. हमारी लंबित मांगों पर चर्चा के साथ ही एसकेएम आंदोलन की भावी कार्ययोजना तय करेगा. चूंकि हमें एमएसपी पर पांच किसान नेताओं के नाम सौंपने का औपचारिक संदेश अबतक नहीं मिला है इसलिए हम बैठक में तय करेंगे कि हमें उसे (सरकार को) नाम भेजने हैं या नहीं.”

    तीन कृषि कानूनों को वापस ले चुका है केंद्र
    केंद्र ने एमएसपी एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए मंगलवार को एसकेएम से पांच नाम मांगे थे. हालांकि बाद में एसकेएम ने एक बयान में कहा था कि उसके नेताओं को केंद्र से इस मुद्दे पर फोन आये थे, लेकिन कोई औपचारिक संदेश नहीं मिला है. केंद्र तीन कृषि कानून वापस ले चुका है.

    Tags: Farm Laws Repealed, Samyukt Kisan Morcha, Singhu Border, Three Farm Laws

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर