Video: जब किसान बिल पर राज्यसभा में हंगामा करने लगे AAP सांसद संजय सिंह, कंधे पर उठाकर ले गए मार्शल

संजय सिंह उप सभापति की कुर्सी के सामने आकर जोर-जोर से ताली पीटने लगे और इस बिल का पुरजोर विरोध करने लगे.
संजय सिंह उप सभापति की कुर्सी के सामने आकर जोर-जोर से ताली पीटने लगे और इस बिल का पुरजोर विरोध करने लगे.

आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने तो एक अनोखे तरीके से कृषि विधेयकों (Farms Bill 2020) का विरोध किया. संजय सिंह उप सभापति की कुर्सी के सामने आकर जोर-जोर से ताली पीटने लगे और इस बिल का पुरजोर विरोध करने लगे. ऐसे में उपसभापति को सदन के अंदर मार्शल को बुलाना पड़ा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 11:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा (Rajya Sabha) में रविवार को दो कृषि विधेयकों (Farms Bill 2020) पर चर्चा के दौरान जमकर बवाल हुआ. इस दौरान आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने तो एक अनोखे तरीके से इस विधेयक का विरोध किया. संजय सिंह उप सभापति की कुर्सी के सामने आकर जोर-जोर से ताली पीटने लगे और इस बिल का पुरजोर विरोध करने लगे. ऐसे में उपसभापति को सदन के अंदर मार्शल को बुलाना पड़ा. जिसके बाद मार्शल आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को कंधे पर उठाकर बाहर ले गए. हालांकि, वहां पर मौजूद अन्य नेताओं ने इसका भी विरोध किया और मार्शल ने बाद में संजय सिंह को छोड़ दिया.

आम आदमी पार्टी ने पूरे मामले का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. वीडियो के साथ कैप्शन में आम आदमी पार्टी ने लिखा- 'भारतीय जनता पार्टी के किसान विरोधी काले कानून के खिलाफ सबसे आगे रहकर पूरे दम के साथ किसानों की आवाज बने सांसद संजय सिंह! सड़क से लेकर संसद तक देश के किसानों की आवाज उठाएंगे! संघर्ष जारी रहेगा! जय किसान!'


Farm Bills 2020: राज्यसभा में हंगामा करने पर डेरेक ओ ब्रायन और संजय सिंह सहित 8 विपक्षी सांसद सस्पेंड



इसी तरह ही कुछ इस बिल के ऊपर चर्चा के दौरान टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन भी बिल के विरोध में वेल में पहुंच गए. उन्होंने उपसभापति को रूल बुक दिखाया और नारेबाजी की. फिर उपसभापति के सामने ही रूल बुक को फाड़ दिया. उपसभापति के पास खड़े हुए मार्शल ने उनको उपसभापति के पास से हटाया.

ये 8 विधायक हुए निलंबित
सोमवार को सुबह 9 बजे संसद के उच्च सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति वैंकेया नायडू ने रविवार को हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया. सभापति ने हंगामा करने वाले विपक्षी दलों के 8 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है. निलंबित होने वाले सांसदों में डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, रिपुन बोरा, नजीर हुसैन, केके रागेश, ए करीम, राजीव साटव और डोला सेन शामिल हैं.

राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज, वेंकैया नायडू बोले- फॉर्मैट सही नहीं

राज्यसभा में आज पेश होने हैं ये अहम बिल
सदन में किसान बिल को लेकर तनाव के माहौल के बीच आज राज्यसभा में राज्यमंत्री राव साहेब दानवे तीसरे किसान बिल द एसेंशिएल कमोडिटीज़ (एमेंडमेंट) बिल, 2020 को पेश करेंगे. इसके साथ ही राज्यसभा में आज 3 अहम बिल आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक 2020, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी कानून संस्थान (संशोधन) विधेयक 2020, बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 लाए जाएंगे. वहीं, दोनों सदनों में आज भी कृषि विधेयकों को लेकर हंगामे के आसार हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज