ओमान की खाड़ी में डूबा ईरानी नौसेना का सबसे बड़ा जहाज, सैटेलाइट से जारी की गईं तस्वीरें

ईरान के सोशल मीडिया पर चल रही तस्वीरों में जीवनरक्षक जैकेट पहने नौसैनिकों को जहाज को निकालते हुए देखा जा सकता है और उनके पीछे आग नजर आ रही है. (फोटो साभारः AP)

ईरान के सोशल मीडिया पर चल रही तस्वीरों में जीवनरक्षक जैकेट पहने नौसैनिकों को जहाज को निकालते हुए देखा जा सकता है और उनके पीछे आग नजर आ रही है. (फोटो साभारः AP)

अमेरिकी नौसेना द्वारा जारी एक फुटेज में रेवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों को एक जहाज से बिना फटी बारूदी सुरंग को हटाते हुए देखा गया था. तेहरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अलग होने के बाद, अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के बाद ये घटनाएं हुईं.

  • Share this:

दुबई. ओमान की खाड़ी में बुधवार को आग लगने के बाद डूबे ईरान के सबसे बड़े युद्धपोत 'खारिग' की सेटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं. प्लेनेट लैब्स इंक द्वारा जारी इन तस्वीरों में 270 मीटर (679 फुट) का खारिग ईरान के बंदरगाह शहर जासिक के तट पर डूबता दिख रहा है, जिसके आसपास समुद्री जल में तेल बिखरा हुआ दिखाई दे रहा है.

तस्वीरों में जहाज में पानी भरा हुआ दिख रहा है. साथ ही इसके हिस्से पानी में तैरते दिखाई दे रहे हैं. ईरान की सरकारी मीडिया की खबर के अनुसार आग लगने के बाद जहाज पर सवार 400 सैनिक भाग गए, जिनमें से लगभग 33 घायल हो गए. ईरान के अधिकारियों ने अभी तक आग लगने का कारण नहीं बताया है.

अमेरिकी नौसेना ईरान पर लगाती रही है आरोप

मान की खाड़ी में वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाकर 2019 में शुरू हुए रहस्यमयी धमाकों की कड़ी में यह ताजा घटना है. अमेरिकी नौसेना वाणिज्यिक जहाजों को निशाना बनाए जाने का आरोप ईरान पर लगाती रही है. ईरान इन आरोपों से इनकार करता रहा है.
हालांकि अमेरिकी नौसेना द्वारा जारी एक फुटेज में रेवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों को एक जहाज से बिना फटी बारूदी सुरंग को हटाते हुए देखा गया था. तेहरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अलग होने के बाद, अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव के बाद ये घटनाएं हुईं.

...और धू-धू कर जल उठा जहाज

ईरान के सोशल मीडिया पर चल रही तस्वीरों में जीवनरक्षक जैकेट पहने नौसैनिकों को जहाज को निकालते हुए देखा जा सकता है और उनके पीछे आग नजर आ रही है. सरकारी टेलीविजन और अर्धसरकारी समाचार एजेंसियों ने खर्ग को 'प्रशिक्षु जहाज' बताया है. फार्स ने बुधवार को सुबह जहाज से उठते काले धुएं की वीडियो जारी की है.



ये भी पढ़ेंः- महाराष्ट्र में 5 फेज में होगा अनलॉक, जहां 5% पॉजिटिविटी रेट, वहां मिलेगी राहतः सरकार


उपग्रह से ली गई तस्वीरों में खर्ग को मंगलवार को जास्क के पश्चिम में डूबते हुए दिखाया गया. 'यूएस नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन' के उपग्रहों ने जास्क में एक स्थान पर आग लगते देखी.

ईरान के लिए बेहद खास युद्धक जहाज

खर्ग ईरानी नौसेना के उन चुनिंदा जहाजों में से एक है जो समुद्र में अन्य जहाजों को ईंधन मुहैया कराता है. यह भारी माल भी वहन कर सकता है और कई हेलीकॉप्टरों के लिए लॉन्च पैड भी है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज