सैटेलाइट इमेज से मिले सबूत, LAC पर विवाद वाले क्षेत्र से पीछे हटने लगी चीनी सेना, टेंट हटाए

सैटेलाइट इमेज से मिले सबूत, LAC पर विवाद वाले क्षेत्र से पीछे हटने लगी चीनी सेना, टेंट हटाए
तस्वीर Maxar की ट्विटर वॉल से साभार.

India-China Faceoff: चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और गोग्रा में झड़प वाले क्षेत्रों से अस्थायी ढांचों को हटा दिया है. पैंगोंग में सैनिकों की संख्या कम करने की खबरें हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत और चीन की सेना (Indian and Chinese Army) पिछले 2 महीने से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर एक दूसरे के आमने-सामने हैं. 15 जून को गलवान घाटी में एक खूनी झड़प भी हो चुकी है. मिलिट्री और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत भी लगातार जारी है. और अब खबर कि पैंगोंग लेक के इलाके, जो कि कई सालों से विवाद का कारण है, से चीन ने अपनी सेना की संख्या को कम करना शुरू कर दिया है. अब सैटेलाइट इमेज के जरिए भी इस बात की पुष्टि हो रही है.

क्या है स्थिति
सूत्रों की मानें तो फिंगर 4 पर चीन ने जितनी सेना जमा की थी उसमें कमी की है. साथ ही कुछ टेंट भी हटाए गए हैं लेकिन अभी पूरी तरह से चीन की सेना पीछे नहीं हटी है. उनकी मौजूदगी अब भी उस इलाके में है. गौरतलब है कि चरण बद्ध तरीक़े से दोनो देशों ने सेना को पीछे करने पर सहमति जताई थी. सूत्रों के मुताबिक चीन फिलहाल फिंगर 4 से फिंगर 5 तक तो जाने को राजी हुआ है लेकिन उसे फिंगर 8 के पीछे भेजने के लिए कई और बैठकें भविष्य में हो सकती हैं.





पहले स्टेप में चीन फ़िंगर 4 से फिंगर 5 तक हटेगा. इसके बाद 3 से 4 हफ्ते तक मॉनिटरिंग और वैरिफिकेशन होगा. उसके बाद अगले स्टेप पर आगे बढ़ेगा. सूत्रों की मानें तो चीन ने माना कि वो एक-एक फिंगर कर पीछे हटेगी लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है. दरअसल चीन की पीएलए सीमा पर डिसएंगेजमेंट को तैयार है लेकिन डिएस्किलेशन के लिए नहीं.

ये भी पढ़ें-दिल्‍ली सरकार का बड़ा ऐलान, अब कार्डधारकों को नवंबर तक मुफ्त मिलेगा राशन

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स और गोग्रा में झड़प वाले क्षेत्रों से अस्थायी ढांचों को हटा दिया है और मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सैनिकों की वापसी का सिलसिला जारी रहा. भारतीय सेना उनकी पीछे हटने की गतिविधि पर कड़ी नजर रख रही है. गोग्रा और हॉट स्प्रिंग्स टकराव वाले ऐसे बिंदु है जहां पिछले आठ सप्ताह से दोनों देशों की सेनाओं के बीच संघर्ष की स्थिति बनी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading