Assembly Banner 2021

Udupi Ramachandra Rao: 'सैटेलाइट मैन' प्रोफेसर राव का 89वां जन्मदिन, Google Doodle के जरिये किया गया सलाम

भारतीय अंतरिक्ष विज्ञानी राव का साल 2017 में निधन हो गया था. (फोटो: Google.com)

भारतीय अंतरिक्ष विज्ञानी राव का साल 2017 में निधन हो गया था. (फोटो: Google.com)

Udupi Ramachandra Raos Birthday: गूगल (Google) की तरफ से तैयार किए गए डूडल में राव एक सैटेलाइट हाथ में पकड़े हुए नजर आ रहे हैं और उनके पीछे पृथ्वी का नाजारा दिख रहा है. 1975 में भारत की पहली सैटेलाइट 'आर्यभट्ट' राव की देखरेख में लॉन्च हुई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 9:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 'सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया' (Satellite Man of India)  के नाम से पहचाने जाने वाले वैज्ञानिक उडुपी रामचंद्र राव (Udupi Ramachandra Rao) का आज 89वां जन्मदिन है. इस खास दिन को गूगल ने भी डूडल (Google Doodle) के जरिए मनाया है. कंपनी ने राव के जयंती पर उन्हें एक डूडल समर्पित किया है. भारतीय अंतरिक्ष विज्ञानी राव का साल 2017 में निधन हो गया था. वे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चेयरमैन थे.

गूगल डूडल के साथ प्रकाशित जानकारी के अनुसार, आज के दिन साल 1932 में कर्नाटक के एक दूर-दराज के गांव में जन्में राव ने कॉस्मिक रे फिजिसिस्ट और डॉक्टर विक्रम साराभाई के मार्गदर्शन में करियर की शुरुआत की थी. साराभाई को भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है. अपनी डॉक्टरेट पूरी करने के बाद राव अमेरिका भी गए, जहां उन्होंने नासा के पाइनीयर और एक्सप्लोरर स्पेस प्रोब्स में प्रोफेसर के तौर पर काम किया.

गूगल की तरफ से तैयार किए गए डूडल में राव एक सैटेलाइट हाथ में पकड़े हुए नजर आ रहे हैं और उनके पीछे पृथ्वी का नाजारा दिख रहा है. 1975 में भारत की पहली सैटेलाइट 'आर्यभट्ट' राव की देखरेख में लॉन्च हुई थी. खास बात है कि आर्यभट्ट उन 20 सैटेलाइट्स में से एक है, जिसने ग्रामीण भारत में संचार और मौसम सेवाओं को और मजबूत बना दिया था.

उन्होंने पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) जैसी कई रॉकेट तकनीकों का विकास किया. PSLV की मदद से 250 से ज्यादा रॉकेट लॉन्च किए जा चुके हैं. 2013 में सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम का हिस्सा बनने वाले प्रोफेसर राव पहले भारतीय थे. खास बात है कि इसी साल PSLV ने पहला दूसरे गृह वाला मिशन मंगलयान शुरू किया था. गूगल ने डूडल के जरिए प्रोफेसर राव को जन्मदिन की बधाई दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज