सऊदी अरब का तोहफा: दुनिया के 4 देशों के साथ अब भारतीय हज यात्रियों को भी मिलेगी ये सुविधा

भारतीय हज यात्रियों की सुगम और सुविधाजनक हज यात्रा के लिए 'मक्का रोड इनिशिएटिव' को भारत में भी लागू करने के लिए भारत और सऊदी अरब बातचीत कर रहे हैं.

Shailendra Wangu | News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 7:55 PM IST
सऊदी अरब का तोहफा: दुनिया के 4 देशों के साथ अब भारतीय हज यात्रियों को भी मिलेगी ये सुविधा
मक्का रोड इनिशिएटिव सुविधा पहले से चार देशों को उपलब्‍ध है.
Shailendra Wangu | News18Hindi
Updated: July 18, 2019, 7:55 PM IST
भारतीय हज यात्रियों की सुगम और सुविधाजनक हज यात्रा के लिए 'मक्का रोड इनिशिएटिव' को भारत में भी लागू करने के लिए भारत और सऊदी अरब बातचीत कर रहे हैं. सऊदी अरब के राजदूत सऊद बिन मोहम्मद ने न्यूज़ 18 से कहा कि अगले साल से यह सुविधा भारत में भी उपलब्ध कराने की तैयारी जोरों पर है. यह सुविधा मलेशिया, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और पाकिस्तान में पहले से उपलब्ध है.

क्या है मक्का रोड इनिशिएटिव?
मक्का रोड इनिशिएटिव से हज यात्रा और सुगम हो जाएगी. हज यात्रियों को इस सर्विस से सऊदी अरब पहुंचने के बाद इमीग्रेशन के लिए दोबारा लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. इस सर्विस के चलते उनका इमीग्रेशन क्लीयरेंस भारत में ही हो जाएगा. सऊदी के इमीग्रेशन अधिकारी भारतीय एयरपोर्ट पर ही मौजूद रहेंगे और भारत से इमीग्रेशन क्लियर होने के बाद यात्रियों का सऊदी अरब का इमीग्रेशन वो अधिकारी एयरपोर्ट पर ही कर देंगे. इससे यात्रियों के कई घंटों का इंतजार कुछ मिनटों का हो जाएगा. यात्री सऊदी अरब पहुंचने पर सीधे मक्का और मदीना में अपने होटलों का रुख कर सकेंगे.

यही नहीं, इस सर्विस के चलते यात्रियों को कस्टम्स क्लीयरेंस, स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाएं और सामान की छंटनी भी भारत में ही की जा सकेगी, ताकि सऊदी अरब के एयरपोर्ट पर इंतज़ार न करना पड़े. सऊदी अरब के राजदूत सऊद बिन मोहम्मद ने न्यूज़18 से कहा कि भारत से बड़ी संख्या में हज यात्री आते हैं, ऐसे में इस सुविधा को पूरी तरह लागू करने में थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन अगले साल से बड़े शहरों में इसे लागू करने का लक्ष्य है. इसके बाद हज यात्रा से जुड़े सभी 11 एयरपोर्ट्स पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराने की योजना है.

ये भी पढ़ें-Paytm से रिश्‍वत लेना पड़ा महंगा, रेलवे ने RPF के दो जवान किए बर्खास्त

बारिश का महीना रेलवे के लिए लाया खुशखबरी, समय पर दौड़ रही हैं 78 फीसदी ट्रेनें
First published: July 18, 2019, 4:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...