अपना शहर चुनें

States

सऊदी अरब के शहजादे सलमान भारत पहुंचे, PM मोदी ने आते ही लगाया गले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के शहजादे मोहम्‍मद बिन सलमान का स्‍वागत किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के शहजादे मोहम्‍मद बिन सलमान का स्‍वागत किया.

सलमान को भारत के ऐतराज के बाद पाकिस्‍तान से वापस सऊदी अरब जाना पड़ा था. वह पहले पाकिस्‍तान से सीधे भारत आने वाले थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2019, 12:00 AM IST
  • Share this:
सऊदी अरब के शहजादे मोहम्‍मद बिन सलमान एक दिन की यात्रा पर भारत पहुंच चुके हैं. वे मंगलवार शाम को दिल्‍ली पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी अगवानी करने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचे. सलमान के प्‍लेन से उतरते ही पीएम मोदी ने उन्‍हें गले लगा लिया. शहजादे सलमान सऊदी अरब से भारत आए हैं.

मोहम्मद बिन सलमान सोमवार को पाकिस्तान में थे. वहां से वह दिल्ली आने वाले थे, लेकिन पुलवामा हमले के बाद भारत ने उनके इस्लामाबाद से सीधे दिल्ली आने पर आपत्ति दर्ज की. भारत के विरोध के बाद वह इस्लामाबाद से रियाद चले गए. रियाद से उन्‍होंने दिल्ली की फ्लाइट ली.

यह मोहम्मद बिन सलमान का पहला भारत दौरा है. बता दें कि भारत और सऊदी अरब अपने रक्षा संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में जरूरी कदम उठा सकते हैं.




सलमान की यात्रा पर सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब भारत में बड़े निवेश कर सकता है. भारत की अर्थव्यवस्था इस समय मजबूत है और उसकी विकास दर 7 प्रतिशत है. भारत सऊदी अरब का 8वां रणनीतिक साझेदार देश है. सूत्रों का कहना है कि सलमान की यात्रा के दौरान भारत और सऊदी अरब 5 एमओयू पर हस्ताक्षर कर सकते हैं.

वहीं रणनीतिक साझेदारी परिषद बनाने के तौर तरीकों पर भी काम किया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि रत्नागिरी रिफाइनरी परियोजना में सऊदी अरामको और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) के जरिए 44 अरब डॉलर के निवेश पर बातचीत भी सलमान की भारत यात्रा के दौरान होगी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज