सऊदी अरब ने भारत आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगाई, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

यूएई सरकार के नियमों के अनुसार भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा
यूएई सरकार के नियमों के अनुसार भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा

Saudi Arabia Suspends Flights: भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सऊदी अरब ने भारत आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. इससे पहले हांगकांग भी भारत की फ्लाइट्स पर 3 अक्टूबर तक रोक लगा चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 6:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सऊदी अरब (Saudi Arab) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर भारत (India) से आने और जाने वाली उड़ानों पर मंगलवार को रोक लगा दी है. एक आधिकारिक दस्तावेज में यह जानकारी दी गई है. सऊदी अरब के नागरिक विमानन महाप्राधिकरण (जीएसीए) ने मंगलवार को जारी एक आदेश में कहा कि वह "भारत, ब्राजील और अर्जेंटीना से आने और जाने वाली यात्रा को निलंबित कर रहा है इसमें ऐसे व्यक्ति भी शामिल हैं जो सऊदी अरब आने से 14 दिन पहले उपरोक्त किसी भी देश में गए हैं." आदेश में ऐसे यात्रियों को छूट दी गई है "जिनके पास आधिकारिक सरकारी न्योता है."

सऊदी अरब और यूएई में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय रहते हैं. पांच दिन पहले एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने कहा था कि दुबई नागरिक विमानन प्राधिकरण (डीसीएए) ने 28 अगस्त और चार सितंबर को दो ऐसे यात्रियों को लाने के कारण उनकी उड़ान पर 24 घंटे की रोक लगाई है जिनमें पास कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की पुष्टि करने वाले प्रमाणपत्र थे. ये दोनों प्रमाण पत्र 28 अगस्त और 4 सितंबर की तारीख के थे. एक दिन की रोक के बाद एअर इंडिया एक्सप्रेस ने शनिवार से दुबई के लिए उड़ाने शुरू कीं.

ये भी पढ़ें- कोरोना पॉजिटिव निकलीं एक्ट्रेस श्वेता तिवारी, बताया कैसी है हालत



यूएई सरकार के हैं ये नियम
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार के नियमों के अनुसार भारत से यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को यात्रा से 96 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण कराना होगा और उनके पास परीक्षण में संक्रमण की पुष्टि नहीं होने वाला प्रमाणपत्र होना अनिवार्य है.

दुबई संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है. कोरोना वायरस प्रकोप के कारण 23 मार्च से भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है. हालांकि, भारत और सऊदी अरब के बीच 6 मई से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित हो रही हैं. भारत में कोविड-19 के कुल मामले 56,46,010 तक पहुंच गए हैं, और पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से संक्रमित 1,085 लोगों की मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष में भी चीन भारत को बना रहा था निशाना, सामने आई ये बड़ी बात

हांगकांग ने भी 3 अक्टूबर तक भारत की उड़ानों पर लगाई है रोक
हांगकांग ने भारत से पहुंचने वाले कुछ यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद शुक्रवार से 3 अक्टूबर तक एअर इंडिया की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने रविवार ये जानकारी दी थी. इससे पहले14 अगस्त को दिल्ली-हांगकांग की फ्लाइट में 14 यात्रियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद हांगकांग ने एअर इंडिया की यात्री उड़ानों पर 18 अगस्त से 31 अगस्त तक पाबंदी लगा दी थी.

जुलाई में हांगकांग सरकार द्वारा जारी नियमों के अनुसार, भारत से यात्री केवल तभी पहुंच सकते हैं जब उनके पास यात्रा से 72 घंटे पहले किए गए कोविड-19 टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट हो.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज