• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • SC ने केवल पुरी में दी जगन्नाथ रथ यात्रा की अनुमति, राज्य सरकार के आदेश पर जताई सहमति

SC ने केवल पुरी में दी जगन्नाथ रथ यात्रा की अनुमति, राज्य सरकार के आदेश पर जताई सहमति

सुप्रीम कोर्ट (फ़ाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट (फ़ाइल फोटो)

Jagannath Rath Yatra: पीठ ने कहा कि वह राज्य सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत पारित निर्देशों में हस्तक्षेप नहीं करेगी. पीठ ने कहा, ‘हम माफी चाहते हैं. हमें भी बुरा लग रहा है.’

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने ओडिशा (Odisha) के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा निकालने की अनुमति दे दी है. हालांकि अदालत ने कोर्ट ने ओडिशा में जगन्नाथ पुरी के अलावा विभिन्न स्थानों पर ‘रथ यात्रा’ निकालने की अनुमति मांगने वाली याचिकाओं को मंगलवार को खारिज कर दिया.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह कोविड के फैलने की आशंका को देखते हुए ओडिशा सरकार के आदेश से सहमत है. बता दें कि ओडिशा सरकार ने केवल पुरी में रथ यात्रा की अनुमति दी है और अन्य सभी जगन्नाथ मंदिरों के मंदिर परिसर में अनुष्ठान की इजाजत है. याचिकाओं में बारीपदा, सासांग और ओडिशा के अन्य शहरों में रथ यात्रा की अनुमति मांगी गई थी.

याचिकाकर्ता के वकील एके श्रीवास्तव ने कहा कि मंदिर के इतिहास में पहली बार हमें पिछले साल धार्मिक अनुष्ठान करने के अधिकार से वंचित किया गया था, इस साल हमने पाबंदियों के मुताबिक तैयारी की है, हम अपने मंदिर में रथ यात्रा करना चाहते हैं, नीलगिरि, सत्संग, बारीपदा में जगन्नाथ मंदिरों ने रथ यात्रा के लिए पुरी मंदिर के समान अनुमति मांगी है.

यह भी पढ़ें: मैनपुरी में ऑनर किलिंग के आरोपी को HC ने जमानत देने से किया इंकार, कहा- झूठी शान के लिए...

सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद चीफ जस्टिस एनवी रमना ने कहा कि सरकार ने कोविड की स्थिति का मूल्यांकन किया है. दखल देने का सवाल ही नहीं है मैं खुद पूजा के लिए जाता था, उम्मीद है कि अगले साल भगवान हमें देखने देंगे, तब तक टीवी पर देखिए. इस तरह सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से इनकार कर दिया.

पीठ ने कहा कि वह राज्य सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत पारित निर्देशों में हस्तक्षेप नहीं करेगी. पीठ ने कहा, ‘हम माफी चाहते हैं. हमें भी बुरा लग रहा है.’ ओडिशा के पुरी शहर में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा एक वार्षिक अनुष्ठान है जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग पुरी पहुंचते हैं. यह यात्रा इस बार 12 जुलाई से शुरू होगी. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राज्य सरकार ने केवल पुरी में ही रथ यात्रा निकालने की अनुमति दी है.

(भाषा इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज