• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • SC STRONG WORDS TO CENTRE SAID ENSURE 700 MT OXYGEN DAILY FOR DELHI KNOWAT

ऑक्सीजन की सप्लाई पर SC केंद्र सरकार पर सख्त, कहा-हमें कठोर कदम उठाने पर मजबूर न करें

ऑक्सीजन सप्लाई पर सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी. (फाइल फोटो)

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (D.Y. Chandrachud) और एमआर शाह (MR Shah) की बेंच ने अगले आदेश तक दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्रतिदिन देने का आदेश दिया है. जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, 'हम दिल्ली के लिए 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन चाहते हैं और इसके लिए हम सख्ती नहीं करना चाहते.' दिल्ली सरकार ने कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई थी कि इसे कोर्ट के आदेश के बावजूद 700 MT ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं मिली.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में कोरोना की दूसरी लहर (2nd Covid Wave) के संकट में राज्य ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटा रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दिल्ली को रोज 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देने का आदेश दिया और कहा है कि केंद्र सरकार ऐसे हालात न पैदा करे कि हमें सख्त रुख अपनाना पड़े. वहीं कर्नाटक को 1200 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए हाईकोर्ट के आदेश में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में ऑक्सीजन सप्लाई मामले पर केंद्र द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई  की गई. दरअसल अपनी याचिका में केंद्र ने कर्नाटक को 1200 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देने के हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने की मांग की थी.

कर्नाटक में ऑक्सीजन की किल्लत
सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश में दखल देने से इनकार करते हुए कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए केंद्र से राज्य को आवंटित किए गए 965 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन को बढ़ाकर 1200 मीट्रिक टन करने को कहा. कर्नाटक मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट ने कारण बताते हुए आदेश दिया है. कर्नाटक द्वारा 1700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मांगे जाने के अनुरोध को न मानने पर केंद्र को यह आदेश दिया गया था. कोर्ट ने कहा है कि केंद्र राज्य सरकार से बात कर मामले का समाधान करे.

राजधानी दिल्ली को प्रतिदिन मिले 700 मेट्रिक टन ऑक्सीजन
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और एमआर शाह की बेंच ने अगले आदेश तक दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्रतिदिन देने का आदेश दिया है. दिल्ली की ओर से सीनियर एडवोकेट राहुल मेहरा ने कोर्ट में दिल्ली को सप्लाई किए जाने वाले ऑक्सीजन के बारे में जानकारी दी. इसमें बताया गया कि शुक्रवार सुबह 9 बजे तक दिल्ली सरकार को 86 MT ऑक्सीजन मिल चुकी है और 16 MT रास्ते  में है. जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, 'हम दिल्ली के लिए 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन चाहते हैं और इसके लिए हम सख्ती नहीं करना चाहते.' दिल्ली सरकार ने कोर्ट में शिकायत दर्ज कराई थी कि इसे कोर्ट के आदेश के बावजूद 700 MT ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं मिली.