Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    गुजरात में 23 नवंबर से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, जाने से पहले यहां पढ़िए सारे Rules

    देशभर में कोरोना के चलते स्कूल-कॉलेज लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई की ओर शिफ्ट हो गए थे.
    देशभर में कोरोना के चलते स्कूल-कॉलेज लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाई की ओर शिफ्ट हो गए थे.

    Gujarat: गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का कहना है कि 23 नवंबर से कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं एक बार फिर से शुरू होंगी और साथ ही फाइनल ईयर कॉलेज के छात्रों की कक्षाएं भी 23 नवंबर से फिर से शुरू होंगी.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 11, 2020, 4:06 PM IST
    • Share this:
    अहमदाबाद. देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से ही स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है. देशभर में कहीं-कहीं स्कूल कई नियमों के साथ खोले भी गए लेकिन पूरी तरह से स्कूल कॉलेज अभी भी नहीं खुल पाए हैं. इस बीच गुजरात में 23 नवंबर से स्कूल और कॉलेज खोलने की योजना बनाई जा रही है. इस दौरान भारत सरकार की ओर से जारी सभी कोविड नियमों का पालन भी किया जाएगा.

    गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का कहना है कि 23 नवंबर से कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं एक बार फिर से शुरू होंगी और साथ ही फाइनल ईयर कॉलेज के छात्रों की कक्षाएं भी 23 नवंबर से फिर से शुरू होंगी. इस दौरान भारत सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से स्कूल और कॉलेज खोलने की मंजूरी के साथ ही कहा गया है कि बच्चे को स्कूल भेजना है इसके लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी. हालांकि सरकार के इस फ़ैसले को कुछ अभिभावक जल्दबाजी भरा फैसला बता रहे है.

    स्कूल और कॉलेज को दोबारा खोलने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी के मुताबिक कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.



    - स्कूल्स को थर्मल गन, सैनिटाइजर, साबुन की व्यवस्था करनी होगी. कोविड-19 से बचाव के लिए जारी किए गए नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

    - स्कूल मे बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेसिंग में की जाएगी.

    - ऑड-ईवन फॉर्मूले के तहत छात्र स्कूल में आएंगे. (मसलन कक्षा 9 और 11 के छात्रों को एक दिन और 10वीं और 12वीं के छात्रों को दूसरे दिन बुलाना होगा.)

    - स्कूल मे सामूहिक प्रार्थना या सामूहिक एक्टिविटी पर फिलहाल रोक होगी.

    - स्कूल खत्म होने या शुरू होने पर कक्षाओं को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा.

    - स्कूल कॉलेज के आसपास मेडिकल सेवाएं उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करना होगा.

    - छात्रों को स्कूल पहुंचने की व्यवस्था मैं फिलहाल अभिभावक निजी वेहिकल्स से ही पहुंचाए इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज