• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ब्रह्मांड में संरचना निर्माण पर शोध करने वाले वैज्ञानिक तनु पद्मनाभन का निधन

ब्रह्मांड में संरचना निर्माण पर शोध करने वाले वैज्ञानिक तनु पद्मनाभन का निधन

वैज्ञानिक तनु पद्मनाभन.  (फाइल फोटो)

वैज्ञानिक तनु पद्मनाभन. (फाइल फोटो)

मशहूर खगोल भौतिक वैज्ञानिक (scientist) तनु पद्मनाभन (Tanu Padmanabhan) का पुणे में शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके एक पूर्व सहकर्मी ने यह जानकारी दी. वह 64 वर्ष के थे. खगोलशास्त्र एवं खगोलभौतिकी अन्तरविश्वविद्यालय केन्द्र (आईयूसीएए) में प्रोफेसर रहे पद्मनाभन ने गुरुत्वाकर्षण और ब्रह्मांड में संरचना निर्माण पर शोध किया था.

  • Share this:

    पुणे. मशहूर खगोल भौतिक वैज्ञानिक (scientist) तनु पद्मनाभन (Tanu Padmanabhan) का पुणे में शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके एक पूर्व सहकर्मी ने यह जानकारी दी. वह 64 वर्ष के थे. सूत्रों ने बताया कि पद्मनाभन को दिल का गंभीर दौरा पड़ने के बाद अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके परिवार में पत्नी और एक बेटी है. खगोलशास्त्र एवं खगोलभौतिकी अन्तरविश्वविद्यालय केन्द्र (आईयूसीएए) में प्रोफेसर रहे पद्मनाभन ने गुरुत्वाकर्षण और ब्रह्मांड में संरचना निर्माण पर शोध किया था.

    तनु पद्मनाभन ने अंतरराष्ट्रीय जर्नल में 300 से अधिक लेख के साथ ही कई पुस्तकें लिखीं और क्वांटम ग्रेविटी में कई तरह के विषयों पर शोध किया. आईयूसीएए के निदेशक सौमक रायचौधरी ने सोशल मीडिया पर पद्मनाभन के निधन की जानकारी साझा की. केंद्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने ट्वीट कर मशहूर वैज्ञानिक पद्मनाभन के निधन पर शोक जताया.

    ये भी पढ़ें :   मुंबई के 86% नागरिकों में कोविड एंटीबॉडी, महिलाओं में सबसे अधिक: 5वें सीरो सर्वे में आया सामने

    ये भी पढ़ें :  SCO-CSTO बैठक: बिना बातचीत अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन, सोच-समझकर फैसला ले वैश्विक समुदाय- पीएम मोदी

    पद्मनाभन ने सैद्धांतिक भौतिक विज्ञान, ब्रह्मांड विज्ञान, गुरुत्वाकर्षण, ब्रह्मांड में संरचना निर्माण और क्वांटम ग्रेविटी इन क्षेत्रों में दस पुस्तकें प्रकाशित की थीं.  उन्होंने ब्रह्मांड में डार्क एनर्जी के एनालिसिस और मॉडलिंग, एक आकस्मिक घटना के रूप में गुरुत्वाकर्षण की व्याख्या से जुड़े हुए कई तथ्‍यों पर शोध किया था.

    पद्मनाभन का जन्‍म 10 मार्च 1957 को केरल के तिरुवनंतपुरम में हुआ था. उनकी स्‍कूली शिक्षा तिरुवनंतपुरम में ही हुई. उन्‍होंने बी.एससी और एम.एससी यूनिवर्सिटी कॉलेज, केरल विश्‍वविद्यालय से किया था. इसके बाद 1979 में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR), मुंबई से पीएच.डी. की. फिर वे वहीं पढ़ाने लगे, इसके बाद इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोनॉमी, कैम्ब्रिज में भी रहे. 1992 में वे आईयूसीएए आए और 18 सालों तक विभिन्‍न पदों पर रहे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज