Assembly Banner 2021

राहत की खबर! भारत में कम हुई कोरोना की रफ्तार, हफ्ते भर में ज्यादा नहीं बढ़े मामले

देश में कोरोना वायरस के मरीज़ हर दिन बढ़ रहे हैं

देश में कोरोना वायरस के मरीज़ हर दिन बढ़ रहे हैं

भारत में एक दूसरे से कोरोना (Coronavirus) के फैलने की रफ्तार औसतन 1.83 है, लेकिन 6 से 11 अप्रैल के बीच ये घट कर 1.55 पर पहुंच गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2020, 9:27 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन को बढ़ाने की तैयारी चल रही है. ऐसा लग रहा है कि लॉकडाउन से कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में भारत को मदद मिल रही है. दरअसल भारतीय वैज्ञानिकों के मुताबिक देश में कोरोना की रफ्तार में थोड़ी कमी आई है. ये विश्लेषण चेन्नई इंस्टीट्यूट ऑफ मैथेमैटिकल साइंस की तरफ से किया गया है. ऐसे में अगर ये ट्रेंड जारी रहा तो फिर भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आ सकती है.

लॉकडाउन का हो रहा है फायदा
अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, 6 से 11 अप्रैल के बीच देश में कोरोना के संक्रमण में कमी देखी गई. भारत में एक दूसरे से कोरोना के फैलने की रफ्तार औसतन 1.83 है, लेकिन 6 से 11 अप्रैल के बीच ये घटकर 1.55 पर पहुंच गई. अब तक आए आंकड़ों से जो संकेत मिल रहे हैं उसके मुताबिक 20 अप्रैल तक भारत में 20 हज़ार से कम लोग कोरोना से संक्रमित होंगे. अगर देश में लॉकडाउन लागू नहीं किया जाता तो फिर ये आंकड़ा 35 हज़ार के आसपास होता.

महाराष्ट्र से भी संक्रमण में कमी आने की रिपोर्ट
डेटा का विश्लेषण करने वाले सिताभ्र सिन्हा और सौम्या ईश्वरयन के मुताबिक, महाराष्ट्र में भी ग्राफ नीचे की तरफ आ रहा है. यहां कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. राज्य में बीते 24 घंटे में 221 नए मामले सामने आए हैं और 22 लोगों की मौत हो गई. इसी के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,982 पर पहुंच गई है.



ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं
तेलंगाना में अच्छी खबर नहीं है. यहां ग्राफ ऊपर की तरफ बढ़ रहे हैं. यहां के ज्यादातर मरीज़ तबलीगी जमात के हैं, जिसने दिल्ली के मरकज में भाग लिया था. एक और अच्छी बात ये है कि टेस्ट की रफ्तार हर दिन देश में बढ़ रही है. लेकिन उस हिसाब से मरीजों की संख्या में इज़ाफा नहीं हो रहा है. फिलहाल भारत में हर दिन 16-17 हज़ार टेस्ट हो रहे हैं.

कोरोना के ताज़ा आंकड़ें
ताजा आकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 918 नए मामले सामने आए हैं और 34 लोगों की मौत हुई है. इस तरह अब पूरे देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 9000 को पार गई है. हालांकि आधारिक रूप से फिलहाल मरीज़ों की संख्या 8,447 और मृतकों की संख्या 273 है. अब तक 765 लोग ठीक हो चुके हैं. तमिलनाडु में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या एक हजार हो गई है.

ये भी पढ़ें:

COVID-19 को मात देने वाला युवक पड़ोसियों के व्यवहार से परेशान, लिया यह फैसला

देश में कोरोना के मामले 9000 के पार, जानें क्या है आपके राज्य का हाल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज