पीएम मोदी ने ठुकराया ऑफर, अब पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर नहीं जाएंगे बिश्केक

प्रधानमंत्री मोदी का विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से न गुजर कर ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से होकर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएगा.

News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 2:31 PM IST
पीएम मोदी ने ठुकराया ऑफर, अब पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर नहीं जाएंगे बिश्केक
इमरान खान के साथ पीएम मोदी की फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: June 12, 2019, 2:31 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एससीओ समिट में शरीक होने को बिश्केक जाने के लिए अब पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करेंगे. विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री के विमान के लिए दो वैकल्पिक रूट पर विचार किया था. अब यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी का विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से न गुजर कर ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से होकर किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएगा.

इससे पहले पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को अपने एयरस्पेस से उड़ान भरने की इजाजत दे दिया था. एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए उम्मीद जतायी थी कि भारत शांति वार्ता के लिए पाकिस्तान की पेशकश पर गौर करेगा.



बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी इसी हफ्ते आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए किर्गिजस्तान में बिश्केक जाने वाले हैं. भारत ने उसी संबंध में प्रधानमंत्री के विमान के लिए अनुमति देने का अनुरोध किया था. बैठक का आयोजन 13-14 जून को होना है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस सम्मेलन में शामिल होंगे.

बालाकोट में 26 फरवरी को जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह बंद कर दिया था. उसके बाद से उसने अपने 11 एयर रूट में से दो रूट खोले हैं जो दक्षिणी पाकिस्तान से गुजरते हैं.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...