Yes bank Case: SEBI से राणा कपूर ने छुपाई लेनदेन की जानकारी, लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

 Yes Bank Case: ED ने जब्त किए राणा कपूर और वाधवन की 2400 करोड़ रुपए के एसेट्स.
Yes Bank Case: ED ने जब्त किए राणा कपूर और वाधवन की 2400 करोड़ रुपए के एसेट्स.

Yes bank Case: सेबी ने एक आदेश में कहा, यस बैंक के निदेशक मंडल को लेनदेन के बारे में खुलासा नहीं करके कपूर ने खुद के और संबद्ध पक्षों के बीच एक अपारदर्शी परत बनाई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2020, 11:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मॉर्गन क्रेडिट के लेन-देन के बारे में खुलासा नहीं करने को लेकर यस बैंक (Yes bank) के पूर्व प्रबंध निदेशक (एमडी) एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राणा कपूर (Rana Kapoor) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. सेबी ने एक आदेश में कहा, यस बैंक के निदेशक मंडल को लेनदेन के बारे में खुलासा नहीं करके कपूर ने खुद के और संबद्ध पक्षों के बीच एक अपारदर्शी परत बनाई.

मॉर्गन क्रेडिट्स, जो कि यस बैंक की एक गैर-प्रवर्तक इकाई थी, ने अप्रैल 2018 में अनलिमिटेड जीरो कूपन नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर के माध्यम से रिलायंस म्यूचुअल फंड (अब निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड) से 950 करोड़ रुपये जुटाये. कपूर, जो यस बैंक के प्रमोटर भी थे, ने एक ट्रस्ट डीड के माध्यम से लेन-देन के संबंध में मॉर्गन और माइलस्टोन ट्रस्टीशिप सर्विसेज के साथ एक 'गारंटर' के रूप में समझौता किया.

410 करोड़ रुपये की व्यक्तिगत गारंटी प्रदान की
सेबी ने कहा कि समझौते के 'गारंटर' होने के कारण कपूर ने मॉर्गन के दायित्वों के लिये 410 करोड़ रुपये की व्यक्तिगत गारंटी प्रदान की है और कंपनी में अपने शेयरों के रूप में 820 करोड़ रुपये के बराबर बकाया राशि सुरक्षा के रूप में प्रदान किये हैं.
ईडी ने संपत्ति की अटैच


प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने यस बैंक (Yes Bank) के सह-संस्थापक राणा कपूर (Rana Kapoor) की लंदन के 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट में अपार्टमेंट को कुर्क किया है. इस फ्लैट की मार्केट वैल्यू 13.5 मिलियन पाउंड (127 करोड़ रुपये) है. इस संपत्ति को यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर ने 2017 में 9.9 मिलियन पाउंड (93 करोड़ रुपये) में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड के नाम से खरीदा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज