Home /News /nation /

शेयर बाजार में आपकी हेल्प के लिए SEBI ने उतारा अपना सारथी, यूं आएगा आपके काम

शेयर बाजार में आपकी हेल्प के लिए SEBI ने उतारा अपना सारथी, यूं आएगा आपके काम

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों की सुविधा के लिए एक अच्छा कदम उठाया है.

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों की सुविधा के लिए एक अच्छा कदम उठाया है.

Saarthi Mobile App: SEBI ने निवेशकों को शिक्षा देने वाला एक मोबाइल ऐप सारथी (Saa₹thi) लॉन्च किया. यह ऐप युवा निवेशकों को ऐसी-ऐसी जानकारियां देगा, जिससे कि शेयर बाजार में आपका सफर आसान हो जाएगा.

नई दिल्ली. भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशकों की सुविधा के लिए एक अच्छा कदम उठाया है. बोर्ड के अध्यक्ष अजय त्यागी ने बुधवार को निवेशकों को शिक्षा देने वाला एक मोबाइल ऐप सारथी (Saa₹thi) लॉन्च किया.

इस ऐप से निवेशकों को प्रतिभूति बाजार (Securities Market), केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रोसेस, ट्रेडिंग एंड सेटलमेंट, म्यूचुअल फंड्स, बाजार के ताजा उतार-चढ़ाव (डेवलपमेंट्स) और निवेशक शिकायत निवारण तंत्र (Investor Grievances Redressal Mechanism) जैसी चीजों की जानकारी मिलेगी.

ये भी पढ़ें – Zoom कॉल पर 900 लोगों को निकालने वाला CEO विशाल गर्ग लौटा, फिर होने लगी चर्चा!

‘युवाओं में लोकप्रिय होगा ऐप’

यह ऐप हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. आप इसका इस्तेमाल अपने एंड्रॉयड या फिर iOS स्मार्टफोन पर कर सकते हैं. मतलब इसे आप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों से डाउनलोड कर सकते हैं.
यह ऐप लॉन्च करते हुए त्यागी ने कहा, “यह मोबाइल ऐप निवेशकों को सिक्योरिटी मार्केट के बारे में ज्ञान के साथ सशक्त बनाने की दृष्टि से सेबी की एक पहल है. चूंकि हाल ही में बहुत सारे निवेशक के बाजार में प्रवेश किए हैं तो ज्यादातर ट्रेडिंग मोबाइल फोन आधारित है, यह ऐप आसानी से महत्वपूर्ण और इस्तेमाल की जा सकने वाली जानकारी लोगों तक पहुंचाने में मदद करेगा. मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में यह ऐप निवेशकों खासकर युवाओं के बीच लोकप्रिय होगा.”

ये भी पढ़ें – UIDAI के इस आदेश के बाद अमान्य हो गए करोड़ों लोगों के आधार कार्ड! फटाफट चेक करें

मुंबई में आयोजित ऐप के लॉन्च इवेंट में, त्यागी ने ऐप कॉन्टेंट को लगातार अपडेट करने और ऐप को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर बल दिया. सेबी के पूर्णकालिक सदस्य एस के मोहंती, कार्यकारी निदेशक और नियामक संस्था के अन्य अधिकारी भी समारोह में शामिल हुए.

Tags: Investment, Mobile apps, SEBI

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर