लाइव टीवी

केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरा मरीज भी हुआ सही, मिली अस्पताल से छुट्टी

भाषा
Updated: February 16, 2020, 11:36 PM IST
केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरा मरीज भी हुआ सही, मिली अस्पताल से छुट्टी
केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरा मरीज सही हुआ (फाइल, Reuters)

देश में यह दूसरा मामला (Second Case) है जब कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमित मरीज (Patient) का इलाज हुआ है.

  • भाषा
  • Last Updated: February 16, 2020, 11:36 PM IST
  • Share this:
तिरुवनंतपुरम. केरल (Kerala) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के एक मरीज को इलाज के बाद रविवार को छुट्टी दे दी गई. लगातार दो जांच रिपोर्ट नकारात्मक (Negative) आने के बाद मरीज को घर भेजने का फैसला लिया गया.

देश में यह दूसरा मामला है जब कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमित मरीज (Patient) का इलाज हुआ है.

चीन से लौटा था ये भी मरीज, अब रिपोर्ट आई निगेटिव
राज्य स्वास्थ्य विभाग (State Health Department) ने बताया कि कासरगोड के इस मरीज को हालांकि 10 दिन तक घर में पृथक करके रखा जाएगा. चीन से स्वदेश लौटे जिन तीन मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी उनमें यह मरीज शामिल है.



एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, ‘‘ मरीज के दो जांच परिणाम कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि (Confirmation) नहीं करते हैं. मरीज को 10 दिन तक घर में अलग-थलग रखा जाएगा.’’

केरल में अब भी 2000 से ज्यादा लोग निगरानी में रखे गए
गुरुवार की शुरुआत में अलप्पुझा के एक छात्र को जांच रिपोर्ट नकारात्मक आने पर छुट्टी दे गई थी. यह जांच राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV) से हुई है.

वहीं अब भारत में कोरोना वायरस के त्रिशूर के पहले मामले के पुणे से परिणाम आने की प्रतीक्षा हो रही है. अलप्पुझा (Alappuzha) में जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस नहीं होने की पुष्टि हुई है.

अस्पताल से जिन दो छात्रों को छुट्टी मिली है, वे चीन के वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ते थे. राज्य में अब भी 2,000 से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है.

चीन में अब तक वायरस के संक्रमण से हो चुकी है 1665 लोगों की मौत
घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण शनिवार को और 142 लोगों की मौत होने के साथ ही इससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,665 हो गई थी. फिलहाल इससे संक्रमित होने के कुल 68,500 मामलों की पुष्टि हुई है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने देश में 2,009 नए मामलों की पुष्टि की है. हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान (Wuhan) में 1,843 नए मामले हैं, जहां से दिसम्बर में यह वायरस फैलना शुरू हुआ था.

यह भी पढ़ें: जापानी क्रूज पर कोरोना वायरस की चपेट में आए दो और भारतीय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2020, 9:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर