Assembly Banner 2021

असम में दूसरे चरण का मतदान, 345 उम्मीदवारों का होगा फैसला; 15 सीटों पर CAA की परीक्षा

असम बंगाल में वोटिंग आज

असम बंगाल में वोटिंग आज

Assam Assembly Election 2021: स्थानीय जानकारों का कहना है कि असम में बंगाली सीटों पर इस बार का सबसे बड़ा मुद्दा नागरिकता का है. बताया जा रहा है कि सीएए (CAA) लागू नहीं किए जाने के कारण हिंदू बंगालियों में नाराजगी है.

  • Share this:
Assam Assembly Elections 2021: विधानसभा चुनाव 2021 का आगाज हो चुका है. गुरुवार को दो राज्यों पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम (Assam) में दूसरे चरण का मतदान होना है. हालांकि, इस दौरान बंगाल की हाई प्रोफाइल सीट नंदीग्राम (Nandigram) के अलावा असम की सीटें भी चर्चा का विषय हैं. असम में दूसरे चरण में 39 सीटें दांव पर होंगी. इनमें बराक घाटी की 15 सीटों को काफी निर्णायक माना जा रहा है. दरअसल बंगालियों के दबदबा वाला यह वही इलाका है, जहां नागरिकता संशोधन कानून को भारी समर्थन मिला था.

बंगाली निभाएंगे अहम रोल
रिपोर्ट्स बताती हैं कि असम में दूसरे चरण की जिन सीटों पर चुनाव होने हैं, वहां बंगाली मतदाता आबादी बड़ी संख्या में है. 2011 की जनगणना के आंकड़े बताते हैं कि राज्य की 3 करोड़ 11 लाख जनसंख्या में हिंदू बंगाली आबादी करीब 75 लाख है. वहीं, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और तमाम राजनीतिक दल इन्हें लुभाने की कोशिश में लगे हुए हैं. स्थानीय जानकारों का कहना है कि असम में बंगाली सीटों पर इस बार का सबसे बड़ा मुद्दा नागरिकता का है. बताया जा रहा है कि सीएए लागू नहीं किए जाने के कारण हिंदू बंगालियों में नाराजगी है.

यह भी पढ़ें: Assam Assembly Election 2021: असम में अमित शाह बोले- अलगाववाद की राजनीति कांग्रेस की संस्कृति BJP की नहीं
बराक घाटी के तीन जिलों में विधानसभा सीटों की संख्या 15 है. 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी. खास बात है कि बीजेपी का प्रचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी यहां पहुंचे थे. असम में दूसरे चरण में 345 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे. इनमें पीयूष हजारिका, अमीनुल हक लस्कर, बदरुद्दीन अजमल के भाई सिराजुद्दीन का नाम शामिल है. दूसरे चरण में शामिल इन 39 सीटों पर साल 2016 में बीजेपी और सहयोगी दल असम गण परिषद ने 25 सीटों पर जीत का परचम लहराया था.



बीजेपी में आज नंदीग्राम का संग्राम
असम की तरह पश्चिम बंगाल में भी गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान होगा. खास बात है कि इस चरण में सबसे हाईप्रोफाइल सीट नंदीग्राम पर सभी की नजरें हैं. यहां राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने करीबी रहे शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ मैदान में हैं. बंगाल के इस चरण में 30 सीटें दांव पर होंगी. वहीं, वाम दल की तरफ से 15 सीटों पर उम्मीदवार मैदान में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज