Home /News /nation /

UPSC second topper: यूपीएससी की सेकेंड टॉपर जागृति अवस्‍थी कुकिंग में भी अव्‍वल, जानें उनकी खास डिशेज

UPSC second topper: यूपीएससी की सेकेंड टॉपर जागृति अवस्‍थी कुकिंग में भी अव्‍वल, जानें उनकी खास डिशेज

जागृति अवस्‍थी त्‍यौहारों में कोई एक खास डिश बनाने की कोशिश जरूर करती हैं.

जागृति अवस्‍थी त्‍यौहारों में कोई एक खास डिश बनाने की कोशिश जरूर करती हैं.

UPSC second topper Jagriti Awasthi- यूपीएससी में सेकेंड टॉपर जागृति अवस्‍थी पढ़ाई के साथ-साथ कुकिंग में भी अव्‍वल हैं. Healthy Cooking करना उनका शौक है. चाइनीज या फास्‍ट फूड में नए-नए एक्‍सपेरिमेंट कर Healthy Food बना लेती हैं. अकसर पढ़ाई के दौरान मूड चेंज करने के लिए वो किचन में पहुंचकर पसंदीदा डिशेज बनाती हैं.  

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. यूपीएससी की सेकेंड (UPSC Second Topper) टॉपर जागृति अवस्थी पढ़ाई के साथ-साथ कुकिंग (Cooking) में भी अव्‍वल हैं. तरह-तरह की डिशेज (dishes) बनाना और उसमें नए-नए एक्‍सपेरिमेंट कर हेल्‍दी रेसिपी तैयार करना उन्‍हें बहुत अच्‍छा लगता है. पढ़ाई के दौरान ब्रेन को रिलैक्‍स देने के लिए ब्रेक लेकर वो अकसर किचन पहुंच जाती थीं और कोई खास हेल्‍दी डिसेज तैयार करती थीं, फिर दोबारा पढ़ाई शुरू करती थीं.

जागृति अवस्‍थी बताती हैं कि वो चाइनीज या फास्‍ट फूड के बजाए हेल्‍दी कुकिंग की शौकीन हैं और पढ़ाई के बीच में समय निकालकर किचन जाती थीं और हेल्‍दी फूड तैयार करती थीं. उनका कहना है कि इस तरह कुकिंग करने से दो तरह से फायदा होता है. पहला तो पढ़ाई के दौरान मूड को चेंज करने में मदद मिलती है और दूसरा हेल्‍दी फूड स्‍वस्‍थ्‍य रखने में सहायता करता है.

जानें क्‍या हैं पंसदीदा डिशेज, जो स्‍वयं बनाती हैं

जागृति बनाती हैं कि आटे के मोमोज बहुत अच्‍छे बनाती हैं. चूंकि हेल्‍दी कुकिंग पंसद करती हैं, इसलिए मोमोज में चाइनीज सामग्री मसलन अजीनोमोटो के बजाए भारतीय मसाले डालकर बनाती हैं. वो बताती हैं कि इससे टेस्‍ट और भी बेहतर होता है और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके साथ, वो ऑयल फ्री दही वड़े बनाती हैं, जो परिवार के सभी लोग पसंद करते हैं. वो बताती हैं कि त्‍यौहारों में वो स्‍वयं दही वड़े बनाने की कोशिश करती हैं, चूंकि ऑयल फ्री होता है, इसीलिए नुकसान नहीं करता है.

इसके अलावा दक्षिण भारतीय डिश अप्‍पम और गुजराती ढोकला भी उनकी खास डिशेज में शामिल हैं. वो बताती हैं कि चूंकि प्‍योर वेजीटेरियन हैं, इसलिए उत्‍तर भारतीयों के किचन में बनने वाला सभी तरह का खाना बना लेती हैं. खास बात यह है कि ऑयली और स्‍पाइशी डिशेज को भी एक्‍सपरिमेंट करके हेल्‍दी बना लेती हैं.

Tags: Cooking, UPSC, Upsc topper

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर