पश्चिम बंगालः मतदान से 24 घंटे पहले नंदीग्राम में धारा 144 लागू, हेलीकॉप्टर से हो रही है निगरानी

पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में धारा 144 लागू,

पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में धारा 144 लागू,

West Bengal Assembly Elections 2021: नंदीग्राम सीट, जो बनर्जी और कभी उनके सबसे खास रहे बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी के बीच भयंकर लड़ाई की गवाह बनाने जा रही है. यहां कुल 355 पोलिंग बूथ हैं और उनमें से 75 प्रतिशत में वेबकास्टिंग की सुविधा होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 6:05 PM IST
  • Share this:
नंदीग्राम (पश्चिम बंगाल). निर्वाचन आयोग (ईसी) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal Assembly Elections 2021) के पूर्व मेदिनीपुर जिले में नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र (Nandigram Assembly Constituency) में बुधवार को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी. इस हाई प्रोफाइल सीट पर गुरुवार (1 अप्रैल) को मतदान होगा. एक अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा ईसी ने एक हेलीकॉप्टर की मदद से इलाके में निगरानी भी शुरू कर दी है. साथ ही निर्वाचन क्षेत्र की संवेदनशीलता को देखते हुए जो लोग नंदीग्राम के मतदाता नहीं हैं उन्हें क्षेत्र में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है.

अधिकारी ने बताया, ‘‘नंदीग्राम संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र है जहां ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी जैसे हाई प्रोफाइल उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़े नहीं और लोग बिना किसी डर के मतदान कर सकें.’’

Youtube Video


5 लोगों के इकट्ठा होने पर लगाई गई पाबंदी
उन्होंने कहा, ‘‘निषेधाज्ञा लगाने की यही वजह है जो शुक्रवार आधी रात तक लागू रहेगी. जो व्यक्ति नंदीग्राम का मतदाता नहीं होगा उसे मतदान खत्म होने तक इलाके में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा.’’ उन्होंने बताया कि धारा 144 लागू होने से पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है. अधिकारी ने बताया कि इस निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय बलों की 22 टुकड़ियों को तैनात किया जा रहा है. इस क्षेत्र में कुल 355 मतदान केंद्र हैं और इनमें से 75 प्रतिशत केंद्रों पर वेबकास्ट की सुविधा है.

नंदीग्राम में प्रवेश से पहले वाहनों की हो रही है जांच

उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस के साथ मिल कर केंद्रीय बलों ने इलाके में अहम स्थानों पर वाहनों की जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा, ‘‘नंदीग्राम में प्रवेश करने देने से पहले वाहनों की अच्छे से तलाशी ली जाएगी. बाहर के किसी वाहन को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.’’



साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति बाधा डालने की कोशिश करता पाया गया तो ‘‘उससे सख्ती से निपटा जाएगा.’’ अधिकारी ने बताया कि ईसी ने मतदान वाले दिन इलाके में 22 कर्मियों का त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) तैनात करने का भी फैसला किया है. उन्होंने बताया कि ईसी ने अधिकारियों का एक दल भी गठित किया है जो मतदान वाले दिन नंदीग्राम में चुनावी प्रक्रिया पर नजर रखेगा.

ये भी पढ़ेंः-क्या वाकई में कोरोना से हालात हो गए हैं खराब? इन राज्यों की वजह से खतरे की जद में आ गए हैं आप

Youtube Video


उन्होंने कहा कि ईसी ने स्थानीय अधिकारियों से बुधवार रात तक सभी लंबित गिरफ्तारी वारंट लागू करने को भी कहा है और विभिन्न मामलों में आरोपी लोगों को हिरासत में लेने को कहा है. नंदीग्राम में वीरानी छाई हुई और केवल कुछ ही दुकानें खुली हुई हैं.

ई-रिक्शा और ऑटो जैसे वाहन नहीं चल रहे हैं और लोग घरों में हैं. सोनाचूरा के एक निवासी ने कहा, ‘‘हम एक अप्रैल को यहां शांतिपूर्ण मतदान चाहते हैं. लोगों को शांतिपूर्ण माहौल मिलना चाहिए ताकि वे बिना किसी डर के अपने वोट डाल सकें.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज