लाइव टीवी

एअर इंडिया को बेचना राष्ट्रविरोधी, जाऊंगा कोर्ट: सुब्रमण्यम स्वामी

News18Hindi
Updated: January 27, 2020, 11:09 AM IST
एअर इंडिया को बेचना राष्ट्रविरोधी, जाऊंगा कोर्ट: सुब्रमण्यम स्वामी
सुब्रमण्यम स्वामी

एअर इंडिया (Air India) लंबे समय से घाटे में चल रही है. सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने इस मुद्दे पर सरकार के खिलाफ कोर्ट जाने की भी धमकी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2020, 11:09 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार द्वारा एअर इंडिया की 100% हिस्सेदारी बेचे जाने की योजना पर सत्ताधारी बीजेपी के ही राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने नाराजगी जताई है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि एअर इंडिया को बेचना पूरी तरह राष्ट्रविरोधी काम है. स्वामी ने इस मुद्दे पर सरकार के खिलाफ कोर्ट जाने की भी धमकी दी है. बता दें कि भारी कर्ज़ में दबी सरकारी एविएशन कंपनी एअर इंडिया (Air India Sale) में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए सरकार ने बोलियां मंगाई हैं.


नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को जैसे ही यह ऐलान किया, स्वामी भड़क गए. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'ये डील पूरी तरह राष्ट्रविरोधी है और मैं इसके खिलाफ कोर्ट जाने के लिए बाध्य हूं. हमलोग अपने परिवार के रत्न को नहीं बेच सकते.'



सरकार का बड़ा फैसला
बता दें कि एअर इंडिया में हिस्सेदारी बेचने के लिए सरकार ने बोलियां मंगाई हैं. इसकी आखिरी तारीख 17 मार्च 2020 है. साथ ही, सरकार ने सब्सिडियरी कंपनी एअर इंडिया एक्सप्रेस और एयरपोर्ट सर्विस कंपनी AISATS को भी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की है. एअर इंडिया को बेचने के लिए ग्रुप ऑफ गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता वाले जीओएम की बैठक में ये फैसला किया गया.

भारी नुकसानएअर इंडिया लंबे समय से घाटे में चल रही है. 2018-19 में 8,556.35 करोड़ रुपए का घाटा (प्रोविजनल) हुआ. एयरलाइन पर 50,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज है. इसलिए सरकार एयर इंडिया को बेचना चाहती है. मार्च तक बिक्री प्रक्रिया पूरी करने की प्लानिंग है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के सिंध में मंदिर पर हमला, माता रानी की मूर्ति से तोड़फोड़

दुबई में मांगी नौकरी तो मिला जवाब- CAA के खिलाफ शाहीन बाग जाओ, खूब होगी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 27, 2020, 10:46 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर