कर्नाटक की कांग्रेस-JDS सरकार गिराना चाहती है बीजेपी: सुरजेवाला

इस बैठक में राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी नहीं मौजूद रहेंगी.

News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 8:19 PM IST
कर्नाटक की कांग्रेस-JDS सरकार गिराना चाहती है बीजेपी: सुरजेवाला
इस बैठक में राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी नहीं मौजूद रहेंगी. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 6, 2019, 8:19 PM IST
कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने शनिवार शाम 6:00 बजे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित रकाबगंज गुरुद्वारे में एक बैठक की. मिली जानकारी के अनुसार इस अहम बैठक में 10-15 नेता ही मौजूद रहे. बैठक से निकलकर कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने बीजेपी पर कर्नाटक सरकार गिराने का आरोप लगाया है.

मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'बीजेपी कर्नाटक की सरकार गिराना चाहती है. बीजेपी को कांग्रेस-जेडीएस की जीत हजम नहीं हो रही है. विधायकों को पैसा का लालच दिया जा रहा है. हम बीजेपी की साजिश की निंदा करते हैं.'

सुरजेवाला ने कहा कि लोकतंत्र को बाजार बनाकर खरीद-फरोख्‍त की कोशिश की जा रही है. धन, बल, भय और प्रलोभन के माध्‍यम से चुनी गई प्रजातांत्रिक सरकार को गिराने की कोशिश की जा रही है. कर्नाटक में जिस दिन से कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनी है उसी दिन से बीजेपी को बर्दाश्‍त नहीं हो रहा है.



ऐसा कहा जा रहा था कि यह बैठक कांग्रेस मुखिया के नाम पर चर्चा के लिए बुलाई गई है. हालांकि सुरजेवाला ने इससे इनकार किया. उन्‍होंने कहा कि इस बैठक में कांग्रेस मुखिया पर चर्चा नहीं हुई. केवल कर्नाटक में गहराए राजनीतिक संकट पर बातचीत हुई. वहां की राजनीतिक स्थिति को संभालने के लिए सीनियर नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को कर्नाटक भेजने पर सहमति बनी है. खड़गे कर्नाटक जाकर वहां की स्थिति को संभालने की कोशिश करेंगे.

बताया गया कि गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, पी चिदंबरम, रणदीप सिंह सूरजेवाला, ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुकुल वासनिक समेत कई बड़े नेता बैठक में मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:  'किसी ऑपरेशन कमल नहीं बल्कि स्वेच्छा से दिया इस्तीफा'
Loading...

इस्तीफा स्वीकार करें या नहीं

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह बैठक इसलिए भी बुलाई गई है कि राहुल का इस्तीफा मंजूर किया जाए या नहीं. इसके साथ ही कर्नाटक पर भी चर्चा होगी. इसके साथ ही बताया गया कि 9-10 जुलाई को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होगी.



सचिन पायलट का चल रहा है नाम
मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष की रेस में राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का नाम रेस में सबसे आगे है. इतना ही नहीं मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता और पश्चिमी उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी इस रेस में शामिल है.

कांग्रेस संकट पर भी हो सकती है चर्चा
माना जा रहा है कि कांग्रेस की इस बैठक में कर्नाटक के संकट पर चर्चा हो सकती है. बता दें  राज्य में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के 11 विधायकों के इस्तीफा दे दिया है. उपमुख्‍यमंत्री जी. परमेश्‍वर और राज्‍य के मंत्री डीके शिवकुमार ने कांग्रेस के विधायकों और निगम सदस्‍यों की आपात बैठक बुला ली है. कहा जा रहा है कि कांग्रेस अलाकमान ने डीके शिकुमार को विधायकों को मनाने की ज़िम्मेदारी दी है.

यह भी पढ़ें:  कांग्रेस अध्यक्ष के लिए सचिन पायलट का नाम रेस में सबसे आगे

 राज्य विधानसभा के स्पीकर रमेश कुमार ने कहा

कर्नाटक में हुए इस्तीफों के बाद इस आपाधापी के बाद कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव कल बेंगलुरु आ रहे हैं. वह फिलहाल ब्रिटेन में हैं. वहीं राज्य के कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल भी कुछ ही देर में बेंगलुरु पहुंचे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 6, 2019, 6:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...