अपना शहर चुनें

States

उत्पल कुमार सिंह होंगे लोकसभा महासचिव, स्पीकर ओम बिड़ला ने दी नियुक्ति को मंजूरी

उत्पल कुमार सिंह इससे पहले लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे.
उत्पल कुमार सिंह इससे पहले लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे.

उत्पल कुमार सिंह (Utpal Kumar Singh) ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन्न वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएँ प्रदान कीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2020, 11:11 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त उत्पल कुमार सिंह 1 दिसंबर 2020 से लोकसभा सचिवालय और लोकसभा के महासचिव होंगे. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सोमवार को उत्पल कुमार को इस पद पर नियुक्त किया. उन्हें कैबिनेट सचिव की रैंक और दर्जा दिया गया है. उत्पल कुमार सिंह 1986 बैच के उत्तराखंड काडर के आईएएस अधिकारी हैं.

उत्पल कुमार सिंह के पास 34 वर्ष का समृद्ध अनुभव है. साथ ही वरिष्ठ नौकरशाह के तौर पर वे विविध प्रशासनिक क्षेत्रों का अनुभव भी रखते हैं. सिंह ने केंद्र और राज्य सरकारों में अर्थव्यवस्था और प्रशासन के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग पदों पर काम किया है.

उन्होंने अवसंरचना और विशेषकर लोक कार्य, ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि और बागवानी, मानव संसाधन, पुलिस और कार्मिक प्रबंधन, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का प्रबंधन, विश्व बैंक और अन्य विदेशी सहायता प्राप्त परियोजनाओं के प्रबंधन और हरिद्वार में अर्ध कुंभ जैसे महोत्सव के प्रबंध आदि जैसे विविध क्षेत्रों में नीति-निर्माण और प्रबंध कार्य किए हैं.



उत्तराखंड के मुख्य सचिव के रूप में ढाई वर्ष से भी अधिक समय के अपने कार्यकाल में उन्होंने राज्य और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के प्रबंधन और नीति निरूपण में दक्षतापूर्वक कार्य किया.
उत्तराखंड के मुख्य सचिव का पदभार संभालने से पूर्व सिंह ने उत्तराखंड सरकार में उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित विभिन्न वरिष्ठ पदों पर अपनी सेवाएँ प्रदान कीं. सिंह ने केंद्र में भी कृषि और कृषक कल्याण मंत्रालय के अपर सचिव सहित अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है.

इससे पहले उत्पल कुमार सिंह लोकसभा सचिवालय के सचिव के रूप में कार्य कर रहे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज