वरिष्‍ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

कुलदीप नैयर का जन्‍म 14 अगस्‍त 1924 में सियालकोट में हुआ था. कुलदीप नैयर ने लॉ की डिग्री लाहौर में ली थी और यूएसए से पत्रकारिता की डिग्री ली थी.

News18Hindi
Updated: August 23, 2018, 9:10 AM IST
वरिष्‍ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन
कुलदीप नैयर (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 23, 2018, 9:10 AM IST
वरिष्‍ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का बुधवार रात निधन हो गया. वह 94 साल के थे. वह पिछले काफी समय से वह बीमार चल रहे थे और दिल्ली के अस्पताल में भर्ती थे.

कुलदीप नैयर का जन्‍म 14 अगस्‍त 1924 में सियालकोट में हुआ था. कुलदीप नैयर ने लॉ की डिग्री लाहौर में ली थी और यूएसए से पत्रकारिता की डिग्री ली थी. उन्‍होंने दर्शनशास्‍त्र  से पीएचडी हासिल की.

ये भी पढ़ें : आपातकाल की सुबह घबराए हुए थे इंदिरा सरकार के मंत्री : कुलदीप नैयर

भारत सरकार के प्रेस सूचना अधिकारी के पद पर वह कई वर्षों तक कार्य करने के बाद वे यूएनआई, पीआईबी, द स्‍टैटसमैन और इंडियन एक्‍सप्रेस के साथ लंबे समय तक जुड़े रहे. वे पच्‍चीस वर्षों तक 'द टाइम्‍स लंदन' के संवाददाता भी रहे. उन्‍हें भारतीय आपातकाल के समय गिरफ्तार भी किया गया था.


Loading...



उनका कॉलम 'बिटवीन द लाइन्स' काफी चर्चित रहा, जिसे 80 से ज्यादा अखबारों ने प्रकाशित किया था. वह शांति और मानवाधिकारों को लेकर अपने रुख के लिए कारण जाने जाते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2018, 8:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...