लाइव टीवी

सलमान को जेल से बचाने वाले कर रहे हैं जाधव की पैरवी, बेंटले कार के शौकीन

News18Hindi
Updated: May 16, 2017, 7:52 AM IST
सलमान को जेल से बचाने वाले कर रहे हैं जाधव की पैरवी, बेंटले कार के शौकीन
हरीश साल्वे (फेसबुक से ली गई तस्वीर)

भारत की ओर से सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे आईसेजी में जाधव का पक्ष रख रहे हैं.

  • Share this:
इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में सोमवार को कुलभूषण जाधव मामले में सुनवाई शुरू हो गई. यहां 11 जजों की बेंच जाधव के भाग्य का फैसला करेगी. भारत की ओर से सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे उनका पक्ष रख रहे हैं. वह जाने माने एडवोकेट हैं और सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर रह चुके हैं. साल 2015 में बॉलीवुड स्टार सलमान खान को सजा होने के कुछ घंटे बाद ही साल्वे ने अपने तर्क से उन्हें बेल दिला दी थी. इसके बाद वह सोशल साइट्स पर ट्रेंड होने लगे थे.

22 जून 1955 को महाराष्ट्र में जन्मे साल्वे मूलरूप से नागपुर के रहने वाले हैं. उनके दादा पीके साल्वे भी दिग्गज क्रिमिनल लॉयर रह चुके हैं. उनके पिता एन के पी साल्वे भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं. शुरुआती दिनों में हरीश साल्वे अपनी टैक्स लॉयर नानी के जूनियर के तौर पर काम करके कानूनी दाव-पेंच सीखते थे. साल 1976 में उन्होंने दिग्गज एडवोकेट सोली सोराबजी की देखरेख में प्रेक्टिस शुरू की थी. बाद में वह दिल्ली पहुंचे और सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने लगे.

साल 1999 में सुप्रीम कोर्ट में बने सॉलिसिटर
साल 1992 में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से 'सीनियर एडवोकेट' की पदवी मिली. साल 1999 में उन्हें सॉलिसिटर बनाया गया, हालांकि साल 2002 में उन्होंने दूसरी बार मिल रहे इस ऑफर को ठुकरा दिया था. दिल्ली के भगवान दास रोड के व्हाइट हाउस में उनका दफ्तर है और वह कुलीन पालम मार्ग की 800 गज की कोठी में रहते हैं. इसकी कीमत 100 करोड़ रुपये बताई जाती है.

senior lawyer Harish Salve who is representing India at the Hague in kulbhushan jadhav case

हिट एंड रन केस में की थी सलमान की पैरवी
साल 2015 में हिट एंड रन केस मामले में सलमान खान को कोर्ट ने 5 साल की सजा सुनाई थी. उन्हें कोर्ट से सीधे ऑर्थर रोड जेल ले जाने की तैयारी हो रही थी. इसी बीच एक ड्रामेटिक चेंज करते हुए हरीश साल्वे ने कोर्ट में सलमान का पक्ष रखा और उन्हें बेल मिल गई. हरीश साल्वे ने कोर्ट में तर्क दिया था कि ऑर्डर की कॉपी नहीं मिलने के कारण सलमान को जेल भेजा जाना सही नहीं है. उनके इस तर्क को सही मानते हुए कोर्ट ने सलमान खान को दो दिन की जमानत दे दी थी.कई बड़े मामले को देख चुके हैं साल्वे
साल्वे सुप्रीम कोर्ट में वोडाफोन के टैक्स मामले, रिलायंस गैस विवाद में मुकेश अंबानी की तरफ से, इतालवी सरकार के लिए दो इतालवी मरीनों के हक में और योग गुरु रामदेव मामले में दिल्ली पुलिस का पक्ष कोर्ट में रख चुके हैं.

पियानो बजाने के शौकीन साल्वे देश के महंगे वकील
कहा जाता है कि साल्वे के पियानो बजाना, बेंटले कार चलाना और किताबें पढ़ने का शौक है. उन्हें गैजेट का भी शौक है और वह नए-नए मोबाइल रखने के शौकीन हैं. वह देश के सबसे महंगे एडवोकेट में गिने जाते हैं. कई जगह कहा जाता है कि वह एक पेशी का कम से कम 4.5 लाख रुपए लेते हैं. वहीं कई जगह यह भी कहा जाता है कि वह एक दिन का 30 लाख रुपए चार्ज करते हैं.

क्या है कुलभूषण जाधव मामला
कुलभुषण जाधव को जासूसी के आरोप में मार्च 2016 में पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने उन्हें जासूसी और देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई है. भारत का दावा है कि भारतीय नेवी से रिटारमेंट के बाद वह ईरान में अपना बिजनेस कर रहे थे. इसी दौरान उनका अपहरण किया गया. पाकिस्तान उन्हें मौत की सजा देने पर अड़ा है तो भारत इसे अमानवीय बता रहा है. मामला अब हेग स्थित इंटरनेशल कोर्ट ऑफ जस्टिस पहुंच गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 15, 2017, 3:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर