लाइव टीवी

मां-बाप के झगड़े ने किया अलग तो SC ने रक्षाबंधन पर भाई-बहन को मिलाया

Utkarsh Anand | News18Hindi
Updated: August 25, 2018, 12:12 PM IST
मां-बाप के झगड़े ने किया अलग तो SC ने रक्षाबंधन पर भाई-बहन को मिलाया
सांकेतिक तस्वीर

जस्टिस कुरियन जोसेफ की अध्यक्षता वाली पीठ ने माना कि भाई बहनों को कुछ समय साथ में बिताना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2018, 12:12 PM IST
  • Share this:
सुप्रीम कोर्ट ने रक्षाबंधन के मौके पर एक दिलचस्प फैसला सुनाया है. मां-बाप के बीच झगड़े के चलते भाई-बहन अलग-अलग रह रहे थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इन दोनों भाई-बहन को रक्षाबंधन पर मिलने की इजाजत दे दी है.

दिल्ली में एक पति-पत्नी के बीच झगड़ा हुआ तो दोनों अलग-अलग रहने लगे, लेकिन कोर्ट ने बच्चों की कस्टडी किसी को नहीं दी. पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने नैनीताल की ज़िला अदालत के एक जज को बच्चों का इनचार्ज बना दिया और दोनों को नैनीताल के स्कूल में भेज दिया.

मां-बाप ने बच्चों को अलग किया तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा रक्षाबंधन पर भाई-बहन को मिलने दिया जाएउस वक्त कोर्ट ने कहा था, ''मां-बाप के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं. इस उम्र में बच्चों का उनके साथ रहना ठीक नहीं होगा. ऐसे में बच्चों को किसी बोर्डिंग स्कूल में रखा जाना चाहिए.''



हाल ही में बच्चे के पिता ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी थी कि बच्चों को रक्षाबंधन पर मिलने दिया जाए.



जस्टिस कुरियन जोसेफ की अध्यक्षता वाली पीठ ने माना कि भाई बहनों को कुछ समय साथ में बिताना चाहिए. उनके माता-पिता के बीच संबंधों की कड़वाहट का असर बच्चों पर नहीं पड़ना चाहिए.

इसके बाद बेंच ने नैनीताल के ज़िला अदालत के जज से पूछा कि क्या बच्चे रक्षाबंधन में दिल्ली आना चाहते हैं? और अगर आते हैं तो वो कहां रहना पसंद करेंगे पापा या मम्मी के साथ?

ज़िला अदालत के जज ने इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट भेजी. इसमें कहा गया कि वो रक्षाबंधन के मौके पर मिलना चाहते हैं और वो पापा के साथ रहना पसंद करेंगे. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि छुट्टी के बाद फिर से दोनों को स्कूल पहुंचा दिए जाए.

ये भी पढ़ें:

राहुल गांधी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में कांग्रेस के शामिल होने से किया इनकार, मचा बवाल

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया बोले- फिर बनूंगा कर्नाटक का सीएम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2018, 11:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading