अपना शहर चुनें

States

भारत को 1 करोड़ कोरोना वैक्सीन मुफ्त में देगा सीरम इंस्टीट्यूट: सूत्र

कोविशिल्‍ड को डोज फ्री मुहैया कराए जाएंगे. (फाइल फोटो)
कोविशिल्‍ड को डोज फ्री मुहैया कराए जाएंगे. (फाइल फोटो)

Covid-19 Vaccination: इस वक्त सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) के स्टॉक में 5.3 करोड़ वैक्सीन डोज हैं. इन्हें सेंट्रल ड्रग लैब द्वार क्लियर किया जा चुका है. इनमें से करीब ढाई करोड़ डोज एक्सपोर्ट किए जाएंगे जबकि ढाई करोड़ डोज भारत के लिए अलॉट हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 10:43 PM IST
  • Share this:
(स्नेहा मोर्दानी)

नई दिल्ली. भारत में विश्व का सबसे बड़ा कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम (Covid Vaccination Programme) शुरू हो चुका है. अब तक तीन लाख से ज्यादा लोगों का वैक्‍सीनेशन किया जा चुका है. इस बीच सूत्रों के जरिए ये खबर आ रही है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने देश को 1 करोड़ फ्री वैक्सीन डोज मुहैया (Free Vaccine Doses) कराने का वादा किया है. ये वैक्सीन डोज सीरम इंस्टिट्यूट COVAX फैसिलिटी के अंतर्गत मुहैया कराएगा.

मुआवजे का मसला भी उठाया
सोमवार को हुई टॉप लेवल मीटिंग के दौरान सीरम इंस्टीट्यूट ने मुआवजे के मसले को एक बार फिर उठाया है. गौरतलब है कि भारत सरकार के वैक्सीन खरीद नियमों के मुताबिक साइड इफेक्ट्स की स्थिति में कंपनी पूरा खर्च वहन करेगी. ये शर्त सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक दोनों ही की वैक्सीन के लिए रखी गई है.
अभी SII के पास 5.3 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज


जानकारी के मुताबिक सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि वैक्सीन के संबंध में आने वाली विषम परिस्थितियों के समय में कंपनियों को संरक्षण दिए जाने की जरूरत है. सीरम इंस्टीट्यूट के मुताबिक सरकार द्वारा खरीदे गए 1.1 करोड़ डोज की आपूर्ति की जा चुकी है. इस वक्त कंपनी के स्टॉक में 5.3 करोड़ वैक्सीन डोज हैं. इन्हें सेंट्रल ड्रग लैब द्वार क्लियर किया जा चुका है. इनमें से करीब ढाई करोड़ डोज एक्सपोर्ट किए जाएंगे जबकि ढाई करोड़ डोज भारत के लिए अलॉट हैं.

अन्य देशों की मदद पर चर्चा
बैठक की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक भारत बायोटेक अगले कुछ समय में म्यांमार, मंगोलिया, ओमान, बहरीन, फिलिपीन्स, मालदीव्स, मॉरिशस जैसे देशों को 8.1 लाख वैक्सीन डोज मुहैया कराएगी. इससे पहले 15 जनवरी को कोरोना नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की बैठक में अन्य देशों की मदद पर भी चर्चा की गई थी. इस बैठक में तय हुआ था कि अन्य देशों की मदद के लिए वैक्सीन डोज की खरीद विदेश मंत्रालय द्वारा की जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज