अपना शहर चुनें

States

सीरम इंस्टीट्यूट में आग: अदार पूनावाला बोले- जिन्होंने अपनों को खोया उनसे संवेदना

सीरम इंस्‍टीट्यूट के सीईओ हैं अदार पूनावाला. (फाइल फोटो)
सीरम इंस्‍टीट्यूट के सीईओ हैं अदार पूनावाला. (फाइल फोटो)

Pune Serum Institute: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Pune Serum Institute of India) के सीईओ और मालिक अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कहा है कि आग के चलते जिन्होंने अपनों को खोया है उनके परिवारों के प्रति हम संवेदनाएं व्यक्त करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 9:08 PM IST
  • Share this:
पुणे. महाराष्ट्र के पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Pune Serum Institute of India) के सीईओ और मालिक अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने मंजरी प्लांट में लगी आग के चलते मारे गए लोगों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं. बता दें विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के एक प्लांट में गुरुवार दोपहर भीषण आग लगने की घटना सामने आई है. अदार पूनावाला ने कहा कि "हमें अभी कुछ परेशान करने वाली खबर मिली है, आगे की जांच के बाद हमें पता चला कि कुछ लोग हताहत हुए हैं. हम बेहद दुखी हैं और दिवंगत लोगों के परिवार के सदस्यों के प्रति हम गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं." पूनावाला ने कहा कि "चिंता और प्रार्थना करने के लिए सभी का शुक्रिया. अब तक सबसे जरूरी बात कि इस घटना के चलते कई फ्लोर तबाह हो गए हैं." सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) का निर्माण कर रहा है.

सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग में अब तक पांच लोगों की मौत की खबर मिली है. सूत्रों ने कहा कि आग कोरोना वायस टीका निर्माण इकाई से दूर लगी थी, लिहाजा 'कोविशील्ड' टीकों के निर्माण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. बता दें दोपहर करीब पौने तीन बजे सीरम संस्थान के परिसर में स्थित एसईजेड 3 भवन के तीसरे और चौथे तल पर आग लग गई. पुलिस उपायुक्त ने बताया कि, ''प्राथमिक सूचना के अनुसार चार लोगों को भवन से बाहर निकाल लिया गया.'' दमकल विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ''परिसर में एक भवन में आग लगी. हमने पानी की बौछारें करने वाली गाड़ियां घटनास्थल पर भेज दी हैं.'' अधिकारी ने कहा कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है. 10 दमकल की गाड़ियों की मदद से आग पर करीब ढाई घंटे में काबू पा लिया गया.





आग पर काबू पाने की कोशिशें जारीं
पुणे के पुलिस कमिश्नर ने कहा कि आग सीरम इंस्टीट्यूट के मंजरी प्लांट में लगी. वहां पर निर्माण कार्य नहीं हो रहा था लेकिन वहां निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी चल रही थी. आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी है, बिल्डिंग को खाली करा लिया गया है लेकिन चेकिंग की जा रही है. एक घंटे के भीतर आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है. वैक्सीन प्लांट और स्टोरेज को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

कोविड-19 के राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए ‘कोविशील्ड’ टीके का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट के मंजरी केन्द्र में ही किया जा रहा है. सूत्रों ने कहा कि जिस भवन में आग लगी वह सीरम केन्द्र की निर्माणाधीन साइट का हिस्सा है और आग लगने से कोविशील्ड के निर्माण पर प्रभाव नहीं पड़ा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज