Home /News /nation /

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला को 'Y' कैटेगिरी का सिक्योरिटी कवर, पूरे देश में होगी लागू

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला को 'Y' कैटेगिरी का सिक्योरिटी कवर, पूरे देश में होगी लागू

सीरम ने कोविशील्ड की कीमत में 25 फीसदी की कटौती करते हुए प्रति डोज नई कीमत 300 रुपये कर दी है. फाइल फोटो

सीरम ने कोविशील्ड की कीमत में 25 फीसदी की कटौती करते हुए प्रति डोज नई कीमत 300 रुपये कर दी है. फाइल फोटो

'Y' category security cover for Adar Poonawalla: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत में 25 फीसदी की कटौती करते हुए प्रति डोज नई कीमत 300 कर दी है.

    नई दिल्ली. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को सीआरपीएफ की 'Y' कैटेगिरी की सिक्योरिटी कवर दी गई है. पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से इस बारे में जानकारी दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अदार पूनावाला को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने संबंधी ये आदेश जारी किया है. ये सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ उपलब्ध कराएगी, जोकि पूरे देश में लागू होगी.

    बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को राज्यों को बेचे जाने वाले टीके की कीमत घटा दी. इसके तहत राज्यों को अब टीके के लिये पूर्व में घोषित 400 रुपये प्रति खुराक की जगह 300 रुपये प्रति खुराक देने होंगे. कंपनी ने कीमत नीति की व्यापक स्तर पर आलोचना के बाद यह कदम उठाया है, क्योंकि सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड शुरू में केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से बेची है.

    एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने ट्विटर पर राज्यों के लिये टीके की कीमत घटाये जाने की घोषणा की. उन्होंने लिखा है, ‘‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से परमार्थ रुख के रूप में राज्यों के लिये कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति खुराक की जा रही है. इससे राज्यों को हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी. इससे और टीकाकरण हो सकेगा और अनगिनत जीवन बचाए जा सकेंगे.’’



    सरकार ने कंपनियों से दाम घटाने को कहा
    दरअसल केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से कहा था कि वे अपने कोविड-19 टीकों की कीमत कम करें. सरकार ने इन दोनों कंपनियों को टीकों के दाम करने के लिए ऐसे समय कहा, जब विभिन्न राज्यों ने आलोचना करते हुए इन कंपनियों पर ऐसे बड़े संकट के दौरान मुनाफाखोरी का आरोप लगाया. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोवैक्सीन’ की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है.

    वहीं पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक घोषित की थी. हालांकि अब राज्यों को 300 रुपये प्रति खुराक की दर से वैक्सीन दी जाएगी. दोनों टीके 150 रुपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को उपलब्ध हैं.undefined

    Tags: CEO Adar Poonawalla, Covishield Vaccine price, CRPF, Serum Institute of India, Y category central security cover

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर