सीरम के सीईओ अदार पूनावाला को 'Y' कैटेगिरी का सिक्योरिटी कवर, पूरे देश में होगी लागू

सीरम ने कोविशील्ड की कीमत में 25 फीसदी की कटौती करते हुए प्रति डोज नई कीमत 300 रुपये कर दी है. फाइल फोटो

सीरम ने कोविशील्ड की कीमत में 25 फीसदी की कटौती करते हुए प्रति डोज नई कीमत 300 रुपये कर दी है. फाइल फोटो

'Y' category security cover for Adar Poonawalla: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने राज्यों के लिए कोविशील्ड की कीमत में 25 फीसदी की कटौती करते हुए प्रति डोज नई कीमत 300 कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2021, 10:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को सीआरपीएफ की 'Y' कैटेगिरी की सिक्योरिटी कवर दी गई है. पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से इस बारे में जानकारी दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अदार पूनावाला को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने संबंधी ये आदेश जारी किया है. ये सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ उपलब्ध कराएगी, जोकि पूरे देश में लागू होगी.

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने बुधवार को राज्यों को बेचे जाने वाले टीके की कीमत घटा दी. इसके तहत राज्यों को अब टीके के लिये पूर्व में घोषित 400 रुपये प्रति खुराक की जगह 300 रुपये प्रति खुराक देने होंगे. कंपनी ने कीमत नीति की व्यापक स्तर पर आलोचना के बाद यह कदम उठाया है, क्योंकि सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविशील्ड शुरू में केंद्र सरकार को 150 रुपये प्रति खुराक की दर से बेची है.

एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने ट्विटर पर राज्यों के लिये टीके की कीमत घटाये जाने की घोषणा की. उन्होंने लिखा है, ‘‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से परमार्थ रुख के रूप में राज्यों के लिये कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति खुराक की जा रही है. इससे राज्यों को हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी. इससे और टीकाकरण हो सकेगा और अनगिनत जीवन बचाए जा सकेंगे.’’

Youtube Video

सरकार ने कंपनियों से दाम घटाने को कहा

दरअसल केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से कहा था कि वे अपने कोविड-19 टीकों की कीमत कम करें. सरकार ने इन दोनों कंपनियों को टीकों के दाम करने के लिए ऐसे समय कहा, जब विभिन्न राज्यों ने आलोचना करते हुए इन कंपनियों पर ऐसे बड़े संकट के दौरान मुनाफाखोरी का आरोप लगाया. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोवैक्सीन’ की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है.





वहीं पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक घोषित की थी. हालांकि अब राज्यों को 300 रुपये प्रति खुराक की दर से वैक्सीन दी जाएगी. दोनों टीके 150 रुपये प्रति खुराक की दर से केंद्र सरकार को उपलब्ध हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज