होम /न्यूज /राष्ट्र /

अदार पूनावाला ने दी बड़ी जानकारी, बोले- भारत में जल्द आएगी ओमिक्रॉन स्पेशल वैक्सीन, चल रहा है काम

अदार पूनावाला ने दी बड़ी जानकारी, बोले- भारत में जल्द आएगी ओमिक्रॉन स्पेशल वैक्सीन, चल रहा है काम

नई वैक्सीन सब वैरिएंट के साथ साथ ओमिक्रॉन के खिलाफ भी काम करेगी. (फाइल फोटो)

नई वैक्सीन सब वैरिएंट के साथ साथ ओमिक्रॉन के खिलाफ भी काम करेगी. (फाइल फोटो)

Serum Institute of India, CEO Adar Poonawalla, Omicron-Specific Vaccine: पूनावाला के मुताबिक कंपनी में तैयार किया जा रहा है टीका ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बी5 के खिलाफ मुख्य रूप से कारगर होगा. उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के साथ साथ उसके मुख्य वेरिएंट के खिलाफ भी काम करेगा.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: ओमिक्रॉन (Omicron) के सब वेरिएंट के कारण देश में एक बार फिर से कोरोना के मामलों में तेजी आई है. हर दिन देश में हजारों मामले सामने आ रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में भी कोरोना ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली में ज्यादातर मामले ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के हैं. इस बीच ओमक्रॉन को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (CEO Adar Poonawalla) ने एक बड़ी जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि भारत में जल्द ही ओमिक्रॉन के लिए वैक्सीन आने वाली है.

एनडीवी की खबर के अनुसार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया नोवावैक्स के साथ एक ओमिक्रॉन स्पेशल वैक्सीन पर काम कर रहा है. यह बात पूनावाला ने एक इंटरव्यू के दौरान कही. उन्होंने बताया कि उम्मीद है कि ओमिक्रॉन के खिलाफ बन रही वैक्सीन इस साल के अंत तक आ जाएगी.

ओमिक्रॉन के खिलाफ भी काम करेगी वैक्सीन
पूनावाला के मुताबिक कंपनी में तैयार किया जा रहा है टीका ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बी5 के खिलाफ मुख्य रूप से कारगर होगा. उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के साथ साथ उसके मुख्य वेरिएंट के खिलाफ भी काम करेगा.

एनडीटीवी से बात करते हुए अदार पूनावाला ने कहा कि यह वैक्सीन एक बूस्टर वैक्सीन के रूप में भी काफी महत्वपूर्ण है. उन्होंने बताया कि भारत के लिए ओमिक्रॉन स्पेसफिक वैक्सीन को बढ़ावा देना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि ओमिक्रॉन हल्का नहीं बल्कि खुद को एक गंभीर फ्लू की तरह प्रस्तुत करता है.

ब्रिटेन ने दी मॉडर्ना की अपडेटेड वैक्सीन को मंजूरी
इस बीच सोमवार को ब्रिटेन ने ओमिक्रॉन की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए एक नई वैक्सीन को मंजूरी दी है. ब्रिटेन के ड्रग रेगुलेटर ने अपडेटेड मॉडर्ना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. ब्रिटेन अब पहला देश बन गया है जिसने ओमिक्रॉन वैरिएंट को टॉर्गेट करने वाली कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है. इस नई वैक्सीन को 18 साल या फिर उससे अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर खुराक के रूप में दी जाएगी.

Tags: Adar Poonawalla, Omicron, Omicron variant, Serum Institute of India

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर