Home /News /nation /

सीरम इंस्टिट्यूट का दावा-'वयस्कों के लिए सुरक्षित है कोवोवैक्स', DCGI से मांगी मंजूरी

सीरम इंस्टिट्यूट का दावा-'वयस्कों के लिए सुरक्षित है कोवोवैक्स', DCGI से मांगी मंजूरी

सीरम इंस्टिट्यूट ने मांगी है इमरजेंसी यूज की मंजूरी.(फाइल फोटो)

सीरम इंस्टिट्यूट ने मांगी है इमरजेंसी यूज की मंजूरी.(फाइल फोटो)

सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) ने भारतीय वयस्कों पर दूसरे/तीसरे चरण की क्लिनिकल अध्ययन रिपोर्ट, नोवावैक्स (Novavax) यूके की अंतरिम रिपोर्ट और यूएसए-मेक्सिको तीसरे चरण का क्लिनिकल अध्ययन तथा डीसीजीआई (DCGI) कार्यालय द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब सौंपा है. अगर कोवोवैक्स को अप्रूवल मिल जाता है तो ये देश में कोविशील्ड के बाद सीरम इंस्टिट्यूट की दूसरी वैक्सीन होगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने आपात स्थिति में सीमित उपयोग (Emergency Use) के लिए कोविड-19 का टीके ‘कोवोवैक्स’ (Covovax) का महाराष्ट्र में अपने मंजरी विनिर्माण स्थल पर उत्पादन करने को लेकर शुक्रवार को भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) की मंजूरी मांगी. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी.

    कंपनी ने भारतीय वयस्कों पर दूसरे/तीसरे चरण की क्लिनिकल अध्ययन रिपोर्ट, नोवावैक्स यूके की अंतरिम रिपोर्ट और यूएसए-मेक्सिको तीसरे चरण का क्लिनिकल अध्ययन तथा डीसीजीआई कार्यालय द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब सौंपा है.

    ‘कोवोवैक्स वयस्क आबादी के लिए सुरक्षित है’
    समझा जाता है कि एसआईआई के सरकार एवं नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने डीसीजीआई को भेजे आवेदन में कहा है कि अध्ययन डेटा से सुरक्षा की कोई चिंता नहीं पैदा हो रही है और कोवोवैक्स वयस्क आबादी के लिए सुरक्षित है.

    ‘भारत के आह्वान के अनुरूप टीका सुरक्षा सुनिश्चित होगी’
    एक आधिकारिक सूत्र ने आवेदन में सिंह द्वारा कही गई बातों को उद्धृत करते हुए कहा, ‘हमारे कोवोवैक्स की मंजूरी और इसकी उपलब्धता कोविड-19 महामारी से लड़ने की भारत की क्षमता को और मजबूत करेगी तथा हमारे प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के अनुरूप टीका सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.’

    आवेदन में बताया गया है कि भारत में दूसरे/तीसरे चरण के अध्ययन में 1400 से अधिक प्रतिभागियों को टीके की कम से कम एक खुराक दी गई और अब तक सुरक्षा से जुड़ी कोई चिंता जाहिर नहीं की गई है.

    मिलेगी बच्चों के लिए एक और वैक्सीन!
    कोवोवैक्स की बच्चों के लिए उपलब्धता पर अदार पूनावाला ने एक इंटरव्यू में कहा था- हमने कोवोवैक्स के लिए डब्ल्यूएचओ के पास डाटा जमा किया है. हमने कई कारणों से बच्चों के लिए वैक्सीन के रूप में कोवोवैक्स को कई कारणों से चुना है. वैक्सीन के स्टॉक के मामले में अब चिंता की कोई बात नहीं है. हमारे पास अभी एक महीने का स्टॉक उपलब्ध है. फरवरी तक, हमें 2-3 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोवोवैक्स की मंजूरी मिल जानी चाहिए.

    Tags: Covovax, Serum Institute of India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर