लाइव टीवी

जापानी क्रूज पर अब तक सात भारतीयों को हुआ कोरोना वायरस, 621 पहुंचा आंकड़ा

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 6:48 PM IST
जापानी क्रूज पर अब तक सात भारतीयों को हुआ कोरोना वायरस, 621 पहुंचा आंकड़ा
‘डायमंड प्रिंसेस’ नाम के इस जहाज पर सवार 621 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. (Photo- AP)

जापान (Japan) के तट पर खड़े जहाज ‘डायमंड प्रिसेंस’ (Diamond Princes) पर वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 621 तक पहुंच गई है. इन नए मामलों की पुष्टि ऐसे समय में हुई है जब कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट में निगेटिव पाए गए लोग 14 दिन तक पृथक रहने के बाद अब अपने घरों को रवाना हो रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 6:48 PM IST
  • Share this:
तोक्यो. जापान (Japan) के तट पर खड़े जहाज ‘डायमंड प्रिसेंस’ (Diamond Princes) पर सातवें भारतीय के कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है वहीं 79 और लोग भी इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. इस जहाज पर वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 621 तक पहुंच गई है.

इन नए मामलों की पुष्टि ऐसे समय में हुई है जब कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट में निगेटिव पाए गए लोग 14 दिन तक पृथक रहने के बाद अब अपने घरों को रवाना हो रहे हैं. कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जापान में तट के पास खड़े क्रूज़ पोत को सैकड़ों यात्रियों ने बुधवार को अलविदा कहा और इसके साथ ही उनके मुश्किल भरे दिन खत्म हो गए.

वायरस की चपेट में 542 लोग
‘डायमंड प्रिंसेस’ नाम के इस जहाज पर सवार 621 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. जिन लोगों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, उन्हें जहाज से बाहर निकलने की अनुमति मिल गई.



वहीं चीन में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर से वापस लाए गए लोगों के तीसरे और अंतिम समूह को भी हरियाणा के मानेसर स्थित आईटीबीपी के पृथक केंद्र से छुट्टी दे गई है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के केंद्र से सभी 406 लोगों को छुट्टी दे दी गई है. डॉक्टरों ने उनके कोरोना वायरस से मुक्त होने की घोषणा की थी.

केंद्र से निकाले गए सभी लोग
आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने बताया कि केंद्र से लोगों को छुट्टी देने का सिलसिला 17 फरवरी को शुरू हुआ था जो बुधवार सुबह खत्म हुआ जब केंद्र में बाकी रह गए लोगों को भी घर भेज दिया गया. बुधवार को जिन्हें छुट्टी दी गई है उनमें एक ही परिवार के छह सदस्य शामिल हैं.

 

वुहान से एक और दो फरवरी को कुल 650 लोगों को एअर इंडिया के दो 747 बोइंग विमानों के जरिए लाया गया था. चीन से लाए लोगों में से 406 लोगों को आईटीबीपी के छावला केंद्र में रखा गया था जबकि अन्य को हरियाणा के मानेसर में सेना के केंद्र में रखा गया है.

चीन में अब तक इस वायरस से दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 74 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, दो दर्जन से ज्यादा देशों में इसके सैकड़ों मामले सामने आ चुके हैं.

(भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरस से संक्रमित जहाज से सैकड़ों यात्रियों को क्यों छोड़ा गया?

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर पहुंची 2,000 के पार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 6:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर