Assembly Banner 2021

ओडिशा के तट से टकराएगा ‘फैनी’तूफान, 200 किलो/घंटे की रफ्तार से चल सकती है हवा

सेटेलाइट से मिली ताजा तस्वीर

सेटेलाइट से मिली ताजा तस्वीर

एनडीआरएफ और भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2019, 6:14 PM IST
  • Share this:
तूफान फैनी ने बेहद खतरनाक 'चक्रवात’ का रूप ले लिया है. ये लगातार ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक 3 मई को ये तूफान ओडिशा के गोपालपुर और चांदबाली के बीच टकरा सकता है. इस दौरान हवा की रफ्तार 175 से 185 किलोमीटीर प्रति घंटे तक रह सकती है. ये रफ्तार बाद में 205 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है.

एनडीआरएफ और भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है. फिलहाल ये तूफान श्रीलंका में त्रिनकोमाली से करीब 620 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व और चेन्नई से 700 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व तथा मछलीपट्टनम से 900 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में है .  ये तूफान फिलहाल 18 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा है. अगले दो दिन में इसकी गति बढ़ने की संभावना है.

लगातार बढ़ रही इस चक्रवाती तूफान की रफ्तार को देखते हुए भारतीय सेना और नौसेना को इससे निपटने के लिए अलर्ट पर रखा गया है. तीनों ही सेनाओं की राहत टीमें बनाई गई हैं जो इमरजेंसी की स्थिति में तेज़ी से राहत पहुंचाने के लिए स्टैंडबाय पर हैं.



तूफान ‘फैनी’ को लेकर ओडिशा प्रशासन ने सतर्कता बरतते हुए सोमवार को तीन तटीय जिलों के कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी. गंजाम, पुरी और केंद्रापाड़ा जिलों में कर्मचारियों की छुट्टियां एहतियाती कदम के तौर पर रद्द की गई हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को सचिवालय भवन में राज्य प्रशासन की तैयारियों का जायजा लिया.
ये भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण में बीजेपी, कांग्रेस की बड़ी परीक्षा, गढ़ बचाने की होगी चुनौती!

मोदी पीएम न बने तो अयोध्या जाकर कर लूंगा आत्महत्या- रिज़वी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज