UPSC के पूर्व टॉपर शाह फैसल बनाएंगे अपनी नई पार्टी, चुनाव आयोग में लगाई अर्जी

पिछले महीने शाह फैसल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्‍तीफा दे दिया था. उनके इस फैसले ने कई लोगों को हैरान किया था

News18Hindi
Updated: February 25, 2019, 10:57 PM IST
UPSC के पूर्व टॉपर शाह फैसल बनाएंगे अपनी नई पार्टी, चुनाव आयोग में लगाई अर्जी
शाह फैसल (फ़ाइल)
News18Hindi
Updated: February 25, 2019, 10:57 PM IST
जम्‍मू-कश्‍मीर के शाह फैसल ने कहा है कि वो जल्दी ही अपनी नई राजनीतिक पार्टी लॉन्च करने वाले हैं. एनडीटीवी के मुताबिक शाह फैसल ने नई पार्टी को बनाने को लेकर चुनाव आयोग में अप्लाई किया है. जल्द ही चुनाव आयोग से उन्हें पार्टी सिंबल मिल जाएगा. शाह फैसल ने साल 2010 में यूपीएससी परीक्षा में टॉप किया था.

पिछले महीने उन्‍होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्‍तीफा दे दिया था. उनके इस फैसले ने कई लोगों को हैरान किया था. उन्‍होंने इस्‍तीफा देने की वजह घाटी में लगातार हो रही हत्‍याओं को बताया था. लेकिन इस्तीफे के बाद से ही इस बात की अटकलें लगाई जा रही थी कि शाह फैसल जल्द ही राजनीति में आ सकते हैं. बाद में उनकी कुछ राजनीतिक दलों से भी खास कर नेशनल कांफ्रेंस से भी करीबी की खबर थी.

पिछले साल उन्‍होंने कई बार सोशल मीडिया पर केंद्र सरकार और 'हिंदुत्‍ववादी ताकतों' की आलोचना की थी. फैसल का आरोप था कि ये ताकतें देश में मुसलमानों को निशाना बना रही है. बाद में केंद्र सरकार ने शाह फैसल से विवादित बयान को लेकर जवाब तलब किया था.

शाह फैसल कश्‍मीर के सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले के एक दूरदराज के गांव से आते हैं. उनका बचपन कश्‍मीर में मिलिटेंसी के उभार के समय में गुजरा. उनके पिता को भी 90 के दशक में आतंकियों ने मार दिया था. वो पहले डॉक्‍टर बने और बाद में आईएएस अफसर लेकिन उनके दिल में हमेशा जम्‍मू कश्‍मीर के हालात का दर्द रहा.

साथ ही केंद्र सरकार द्वारा कश्‍मीर मसले को संभालने के तरीके से भी वो नाराज थे. शुरू से ही वो इस मुद्दे पर मुखर थे और उन्‍होंने फेसबुक व टि्वटर के जरिए दिल की भड़ास निकाली.

ये भी पढ़ें:

News18RisingIndia: BJP मंत्रियों पर कमलनाथ का तंज, इनमें से कितनों ने चुनाव लड़ा है?
Loading...

वॉर मेमोरियल के उद्घाटन पर PM बोले- कांग्रेस पूरी कोशिश कर रही है कि राफेल भारत न आ पाएं

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: February 25, 2019, 10:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...