सोनिया से मिले शरद पवार, सीटों के बटवारे को लेकर बन सकती है रणनीति

महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस साल के आखिरी तक चुनाव (Election) होने हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार, रणनीति और सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा कर रहें हैं.

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 4:41 PM IST
सोनिया से मिले शरद पवार, सीटों के बटवारे को लेकर बन सकती है रणनीति
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिले शरद पवार
News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 4:41 PM IST
नयी दिल्ली (New Delhi): राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की. महाराष्ट्र (Maharashtra) में इस साल के आखिरी तक चुनाव (Election) होने हैं. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने चुनाव प्रचार, रणनीति और सीटों के बंटवारे पर काम करना शुरू कर दिया है. इस मुलाकात में दोनों नेताओं के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीटों के तालमेल के संदर्भ में चर्चा करने की खबर है.

पवार ने सोनिया से उनके आवास पर मुलाकात की. इस मुलाकात में सोनिया गांधी से सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर चर्चा हुई, यह बैठक करीब 15 मिनट तक चली. दोनों नेताओं की मुलाकात उस वक्त हुई है जब दोनों दलों की राज्य इकाइयों के नेताओं के बीच हाल के हफ्तों में कई दौर की बातचीत हो चुकी है.

शरद पवार के सामने कई चुनौतियां हैं क्योंकि उनकी पार्टी के नेता एक-एक करके विपक्ष का हाथ थाम रहे हैं. एनसीपी छोड़ने वाले नेताओं की लाइन लगी हुई है. कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक राज्य की ज्यादातर सीटों को लेकर दोनों दलों के बीच सहमति बन चुकी है, लेकिन ‘स्वाभिमानी पक्ष’ जैसे कुछ छोटे दलों के साथ तालमेल को लेकर गतिरोध है. राज्य में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं जिनमें से 215 सीटों के बंटवारे पर सहमति बन पाई है.

सोनिया गांधी को मंगलवार को ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी मिलना था, लेकिन यह बैठक अभी टल गई है. सिंधिया आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष हैं. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र कांग्रेस की बैठक आज होने वाली है. जिसमें चुनाव को लेकर एजेंडा तैयार किया जाएगा.

संभावना है कि कांग्रेस 111 और एनसीपी 104 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकी 73 सीटों को लेकर मामला फंसा हुआ है. माना जा रहा है कि राकांपा प्रमुख ने सोनिया से मुलाकात के दौरान सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने के संदर्भ में बातचीत की है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने प्रस्तावित है.

ये भी पढ़ें : कांग्रेस में ज्यादातर पदों पर हो चुना, तभी पार्टी को मिलेगी ऊर्जा: थरूर 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 4:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...